Home Chandigarh पैक में बनेगा सोलर टैक्नोलॉजी पार्क

पैक में बनेगा सोलर टैक्नोलॉजी पार्क

40
0
पैक

पंजाब इंजीनियरिंग कालेज में नए सैशन 2018 में सोलर टैक्नोलॉजी पार्क बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस प्रोजैक्ट के तहत पार्क में सोलर थर्मल और सोलर पी.वी. लगाए जाएंगे।

यह सोलर पैनल पैक के एल्युमनी के सोलर पैनल डोनेट करने के बाद लगाया जाएगा। यह सोलर पैनल पैक में मार्च में लगाया जाएगा। इतना ही नहीं पैक में सैशन 2018 से रिन्यूएबल एनर्जी पर एमटैक कोर्स भी शुरू करने की तैयारी है। सोलर पैनल को 1973 बैच के एल्युमनी राजिंद्र कौड़ा डोनेट कर रहे हैं। कौड़ा की हरियाणा में इंडस्ट्री है।

पहले फेज में मैस में खाना :

जानकारी के मुताबिक सोलर पैनल के प्रोजैक्ट के तहत पहले फेज में पार्क में सोलर थर्मल लगाए जाएंगे, जिसमें सोलर थर्मल में हीट जैनरेट होगी। इसी हीट का प्रयोग शिवालिक हॉस्टल में मैस में खाना बनाने के लिए किया जाएगा। इन सोलर थर्मल से पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।

बिजली बनेगी :

पार्क में सोलर पी.वी. भी लगाया जाएगा, जिससे बिजली जैनरेट होगी। यह पी.वी. हॉस्टल में प्रयोग की जाने वाली बिजली के लिए प्रयोग होंगे। इस पी.वी. को लगाने के लिए इन्र्वटर, बैटरी आदि उपकरण लगाए जाएंगे।

इस बिजली का प्रयोग पैक में स्ट्रीट लाइट व अन्य बिजली के उपकरण जलाने में किया जाएगा। सैंटर फॉर एनर्जी स्टडीज के तहत इस प्रोजैक्ट पर कई स्ट्रीम के स्टूडैंट्स काम करेंगे। बाद में इस प्रोजैक्ट के स्टूडैंट्स सोलर पैनल के उपकरणों पर रिसर्च और एंटरप्रिनयोरशिप के लिए भी काम कर सकते हैं।

फ्यूल सैल एवं ई-रिक्शा :

फ्यूल सैल पर भी रिसर्च का काम किया जाएगा। इसके लिए फ्यूल सैल स्थापित किया जाएगा। इसमें हाईड्रोजन चाहिए होगी। वहीं इस प्रोजैक्ट के तहत ई-मोबलैटी भी कैंपस में शुरू की जाएगी। बिजली से चलने वाले व्हीकल पर रिसर्च की जाएगी। इस प्रोजैक्ट में पैक के सिविल, इलैक्ट्रानिक मैकनिकल से सभी स्टूडैंट मिलकर काम करेंगे।

पैक में नए सैशन से रिनयूएबल एनर्जी विषय में एमटैक की क क्षाएं शुरू की जाएंगी। एमटैक की पढ़ाई सैंटर फॉर एनर्जी स्टडीज के तहत करवाई जाएगी। एमटैक के लिए सीनेट की बैठक में मोहर लग चुकी है। हालांकि अभी अन्य अप्रूवल लेनी बाकी है। फिलहाल इस कोर्स में 18 सीटें रखने का प्रस्ताव है।

पैक में बनेगा सोलर टैक्नोलॉजी पार्क
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*