Homemade Hair Dye

इस सब्जी के छिलके से हो जाते हैं बाल काले, महंगे कलर्स में न करें पैसे बर्बाद

क्या आपके बाल भी उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं? सफेद बाल की समस्या शुरू होते ही सबसे पहले लोग उन्हें एक-एक उन्हें काट देते हैं, या फिर पार्लर में जाकर महंगा हेयर कलर कराते हैं। वहीं कुछ लोग तो पैसे बचाने के चक्कर में घर पर ही हेयर डाई लगा लेते हैं। मगर इन सबसे आपके बाल पहले से ज्यादा खराब तो होते ही हैं साथ ही आपके पैसे भी बर्बाद होते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर पर ही बिना पैसे खर्च किए प्राकृतिक तरीके से सफेद बालों को काला कर सकते हैं…

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों के आलू का छिलका किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसमें मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक रंग के रूप में काम करता है। इतना ही नहीं आलू के छिलके में विटामिन ए, बी और सी होते है जो स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इसके अलावा आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई खनीज होते हैं जिनकी वजह से बालों का गिरना भी कम होता है।

ऐसे बनाएं आलू के छिलके का हेयर मास्क

सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलकों को एक कप पानी में अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

मिश्रण को पकाने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को एक बर्तन में भरकर रख लें। इस पानी में से तीखी गंध आएगी जिससे छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल भी डाल सकते हैं।

लगाने का तरीका

अब इस मिश्रण को लगाने के लिए पहले अपने बालों को साफ करें। क्योंकि इसे साफ और गीले बालों में लगाया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होगा। बालों को साफ करने के बाद आलू के छिलके के इस पानी से पांच मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें और आधे घंटे के लिए बालों पर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*