Jio-News

एक साल में जियो ने भारत को 150वें स्थान से नंबर वन बनाया- मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि मोबाइल ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के मामले में भारत दुनिया में नंबर वन है. एक साल पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के मामले में भारत दुनिया में 150वें नंबर पर था

एचटी लीडरशिप समिट में अंबानी ने कहा, “एक साल पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के मामले में भारत दुनिया में 150वें नंबर पर था लेकिन जियो लॉन्च होने के बाद अब यह नंबर वन पर है.”

अर्थव्यवस्था के बारे में चर्चा करते हुए रिलायंस इंस्ट्रीज के प्रमुख ने कहा कि देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) अगले दस साल में 2.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर सात ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो सकता है और सबसे ज्यादा जीडीपी के मामले में भारत दुनिया में छठे स्थान से तीसरे स्थान पर आ सकता है.

उन्होंने जोर देकर कहा, “क्या हम अगले दस साल में इसे (जीडीपी) तीन गुना बढ़ाकर सात ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर कर सकते हैं और दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकते हैं? हां, हम कर सकते हैं.”

अंबानी ने कहा, “तेरह साल पहले जब मैंने यहां कहा था कि भारत की अर्थव्यवस्था 500 अरब अमेरिकी डॉलर की है और अगले बीस साल में यह पांच ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की हो जाएगी. आज वह भविष्यवाणी सच लग रही है. सचमुच हम इस लक्ष्य को 2024 से पहले हासिल कर लेंगे.”

मुकेश अंबानी ने इस बात पर जोर दिया कि ऊर्जा और प्रौद्योगिकी मानव की प्रगति के लिए अहम हैं और कहा कि वैश्विक शक्ति के रूप में उभरते हुए भारत ने नई प्रौद्योगिकी को अपनाया है.

अंबानी ने कहा, “कोई देश पूरे मन से बगैर नई प्रौद्योगिकी को अपनाए और नई जेनरेशन की एनर्जी को बिना अपनाए वैश्विक शक्ति नहीं बन पाया है.”

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*