Chennai Super Kings Captain MS Dhoni

एमएस धोनी के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड, IPL में यह कारनामा करने वाले बने एकमात्र क्रिकेटर

चेन्नई सुपरकिंग्स ने दो साल का बैन झेलने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 में धमाकेदार वापसी की। ‘धोनी ब्रिगेड’ अब तक विरोधी टीमों पर पूरी तरह हावी रही और इसका असर मंगलवार को भी दिखा जब पहले क्वालीफायर में उसने सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की की।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने सातवीं बार आईपीएल के फाइनल में एंट्री की। यह ध्यान देने लायक है कि सीएसके ने यह सभी उपलब्धि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हासिल की। 2008 में आईपीएल की शुरुआत से सीएसके ने धोनी के मार्गदर्शन में लाजवाब प्रदर्शन किया। एमएसडी ने भी फ्रैंचाइजी का भरोसा कायम रखा और अच्छे नतीजे मुहैया कराए व टीम को दो बार आईपीएल का चैंपियन बनाया।

यह रिकॉर्ड सिर्फ और सिर्फ एमएस धोनी के नाम हुआ दर्ज

चेन्नई सुपरकिंग्स ने जब मंगलवार को रोमांचक मैच में हैदराबाद को दो विकेट से मात देकर फाइनल का टिकट कटाया तो धोनी ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। धोनी आईपीएल फाइनल में सबसे ज्यादा बार नजर आने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी ने आईपीएल फाइनल में 8 बार प्रवेश किया। 7 बार चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से जबकि एक बार राइजिंग पुणे सुपरजायंट की तरफ से।

एमएस धोनी ने इन सालों में आईपीएल फाइनल में शिरकत की:

2008- CSK

2010- CSK

2011- CSK

2012- CSK

2013- CSK

2015- CSK

2017- RPS

2018- CSK

मौजूदा आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके धोनी ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। 15 मैचों में धोनी ने 150 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ 455 रन बनाए हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*