Plastic Bottle

खाली प्‍लास्‍टिक की बोतलें मशीन में डालने पर मिलेगा 10 रुपये का रीचार्ज

पानी की खाली प्‍लास्‍टिक बोतलों के ढेर से हैं परेशान तो उससे करा लीजिए मोबाइल रीचार्ज। जी हां राजस्‍थान में कुछ ऐसा ही हो रहा है।

प्रति बोतल 10 रुपये का रीचार्ज

गर्मियां आ गई हैं जाहिर है बोतलबंद पानी का इस्‍तेमाल भी बढ़ जायेगा। ऐसे में आपके पास खाली बोतलों का ढेर लग जाता है, पर अब ऐसी व्‍यवस्‍था सामने आ रहीहै जिससे ये ऐर भी साफ हो जायेगा और आपका फोन भी रीचार्ज हो जायेगा। कैसे, तो भई राजस्थान के जोधपुर रेलवे स्टेशन पर पर्यावरण संरक्षण को बोतलों के कचरे को नियंत्रित करने के काम को बढावा देने के लिए एक खास मशीन लगाई गई है। इस मशीन में प्लास्टिक की खाली बोतल डालने पर आपके मोबाइल पर दस रुपए का फ्री रिचार्ज मिल सकता है। रेलवे का कहना है की उसने यह व्‍यवस्‍था मुख्‍य रूप से प्लास्टिक कचरा कम करने के लिए की है।

ऐसे करती है काम

ये मशीन एक खास तकनीक से काम करती है और प्‍लास्‍टिक बोतलों को रीसाइकिल कर देती है। पता चला है कि इस मशीन में प्लास्टिक की खाली बोतल डालने पर यह उसका चूरा बना देती है और इसका इस्तेमाल प्लास्टिक को रिसाइकलिंग करके अन्य उत्पाद बनाने के लिए होता है। जैसे डस्टबिन और टॉयलेट केबिनेट वगैरह। रेलवे चाहता है कि कुछ ऐसा हो कि लोग इस मशीन के उपयोग के लिए प्रेरित हो, इसीलिए उसने ये व्‍यवस्‍था की है कि एक खाली बोतल डालने पर 10 रुपए का फ्री प्रोमो कार्ड दिया जाए। यह कार्ड आपको बोतल डालने के बाद अपने मोबाइल पर एक एसएमएस के जरिए मिलेगा।

मनचाहा रीचार्ज पाना नहीं संभव

हालाकि लोग जितना मर्जी हो उतने रीचार्ज की सुविधा नहीं ले सकते, इसकी एक सीमा तय है। स्‍टेशन प्रशासन ने ऐसी व्‍यवस्‍थ भी की है कि एक मोबाइल नंबर पर अधिकतम तीन बार ही ये लाभ प्राप्‍त किया जा सकेगा। राजस्‍थान रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने बताया है कि यह मशीन स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास लगाई गई, ताकि अधिक से अधिक लोग इस का उपयोग करें।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*