Chandigarh Weather

चंडीगढ़ हाल-ए-मौसम: 4 दिन ऐसे ही रहेगा मौसम, तापमान भी बढ़ेगा

पिछले तीन दिन से मौसम में हल्की-हल्की धुंध छाई हुई है। कुछ जगहों पर तो रात के वक्त भी धुंध हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिन तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। इससे तापमान में आ रही कमी थम सी जाएगी। मौसम साफ होने के बाद ही तापमान में नीचे आएगा।

इसका असर वीरवार को दिखा। अधिकतम तापमान में बुधवार के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की गई। बुधवार को अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि वीरवार को अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि धुंध की वजह से हवा में नमी की मात्रा ज्यादा दर्ज होगी, जिससे तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसी तरह से रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। दरअसल इस समय में हवा की रफ्तार काफी कम है। कुछ प्रदूषण का असर है। इस वजह से धुंध छाई हुई है। धुंध साफ होने के लिए बारिश और तेज हवाओं का चलना जरूरी है, जिसके लिए थोड़ा वक्त लगेगा।

शुक्रवार से पूर्वी दिशा की ओर से हवाएं चलने लगेंगी। इससे नमी की मात्रा बढ़ेगी और गर्मी भी आएगी। मौसम विभाग के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल का कहना है कि रविवार के बाद फिर से तापमान में नरमी देखी जा सकती है। तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी का दौर शुरू होगा।

चार दिन मच्छरों के अनुकूल होगा मौसम

हवा में नमी बढ़ने से तापमान बढ़ेगा, जो मच्छरों के लिए अनुकूल होगा। इस समय में डेंगू का ट्राइसिटी में कहर है। अब तक 966 से ज्यादा डेंगू के केस आ चुके हैं। यदि तापमान बढ़ता है तो डेंगू के केसों में बढ़ोतरी हो सकती है। जो शहरवासियों के लिए चिंता का सबब बन सकती है।

मलेरिया विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू को खत्म होने के लिए तापमान का कम होना जरूरी है। दो से तीन दिन तो तापमान नीचे आया मगर फिर से ऊपर चढ़ने लगा। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*