Railway News

ट्रेन छूटने के डर से नहीं ले पाए ​टिकट तो घबराएं नहीं, बस ये काम कर लें

ट्रेन छूटने के डर से अगर आप टिकट नहीं ले पाए, लेकिन भागकर ट्रेन पकड़ ली है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस एक ये काम कर लेना।

ट्रेन में चढ़ते ही टीटीई से संपर्क करें और उसे 10 रुपये देकर टिकट ले लें। रेलवे ने अप्रैल 2017 महीने से यह सुविधा शुरू कर दी है, लेकिन अभी सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में। यह जानकारी पठानकोट रेलवे स्टेशन के एक टीटीई ने दी। उन्होंने बताया कि रिजल्ट अच्छे रहने पर इसे देश भर में लागू किया जा सकता है।

टीटीई ने बताया कि यह स्कीम फायदेमंद होगी, अगर लोग सहयोग करें। लोगों को खुद टीटीई की तलाश करके उससे ​टिकट लेना होगा। उसे बताना होगा कि उसके पास टिकट नहीं है। तब टीटीई यात्री से तय किराए के साथ 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर उसे दे देगा।

टीटीई ने बताया कि ट्रेन में बिना टिकट लिए चढ़ गए और टीटीई को जानकारी नहीं दी तो जुर्माना वसूला जाएगा। यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*