Chandigarh's 3D Zebra Crossing

दिल्ली के बाद चंडीगढ़ में हादसे रोकेगी 3D जेब्रा क्रासिंग, देखिए कैसे?

वाहनों की रफ्तार को कंट्रोल करने के लिए नगर निगम ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। नगर निगम ने शहर की ट्रैफिक लाइट से पहले बनी जेब्रा क्रासिंग को थ्रीडी लुक देने की योजना बनाई है।

इसके तहत चालक को आधा किमी दूर से यह लगेगा कि आगे सड़क उबड़-खाबड़ है, ऐसे में गति धीमी कर लेनी चाहिए। हालांकि सड़क नार्मल ही रहेगी। वाहन चालकों की ट्रैफिक लाइट से पहले रफ्तार कम करने और क्रासिंग पर पैदल चलने वालों को सुरक्षा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर नगर निगम के इंजीनियर विंग ने सेक्टर-7/26 के लाइट प्वाइंट से पहले ऐसी जेब्रा क्रासिंग बनाई है।

उत्तर भारत में दिल्ली के बाद चंडीगढ़ में इस तरह की जेब्रा क्रासिंग बनाई जा रही है। नगर निगम के अनुसार ऐसे जेब्रा क्रासिंग बनाने से पैदल चलने वालों को ज्यादा सुरक्षा मिलेगी और चालक अपना वाहन क्रासिंग से पहले ही रोक देगा। इस समय कई वाहन चालक क्रासिंग पार करके हरी बत्ती का इंतजार करते हैं।

चालकों से फीडबैक भी लिया

नगर निगम ने सेक्टर-7/26 के ट्रैफिक लाइट प्वाइंट पर जेब्रा क्रासिंग को थ्रीडी लुक देने के बाद यहां से निकलने वाले वाहन चालकों से फीडबैक भी लिया। अधिकतर चालकों ने कहा कि उन्हें दूर से लगा कि लाइट के पास सड़क उठी हुई है, लेकिन पास आने के बाद सड़क नार्मल ही लगी। इस लाइट प्वाइंट के पास खालसा कालेज है। जेब्रा क्रासिंग पर इस तरह पीले रंग का पेंट किया जा रहा है जिससे थ्री डी लुक आ रहा है।

सफल होने के बाद अन्य जगह लागू करेंगे : चीफ इंजीनियर

चीफ इंजीनियर एनपी शर्मा का कहना है कि अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सेक्टर-26/7 की ट्रैफिक लाइट की जेब्रा क्रासिंग को ऐसा बनाया है। इससे यहां होने वाले हादसों में भी कमी आएगी। दिन ही नहीं रात के समय में भी दूर से लोगों को लाइटों के पास सड़क उठी हुई दिखेगी जिससे चालक खुद ही अपने वाहन की गति धीमी कर लेगा। पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद इसे शहर की अन्य ट्रैफिक लाइट पर लागू किया जाएगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*