Petrol

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, आज भी बनाया रिकॉर्ड

देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों में मंगलवार को भी इजाफा जारी रहा. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 14 पैसे की बढ़त के साथ 80.87 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. वहीं डीजल में भी 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. इसके दाम 72.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. दूसरी ओर मुंबई में पेट्रोल की कीमतें मंगलवार को 14 पैसे की वृद्धि के बाद 88.26 रुपये प्रति लीटर पहुंच गईं. मुंबई में डीजल 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 77.47 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड रेट पर पहुंच गया.

सोमवार को भी तोड़ा था रिकॉर्ड

पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने सोमवार को रिकॉर्ड तोड़ दिया था. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. वहीं डीजल का रेट 22 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.83 रुपये प्रति लीटर हो गया था. शनिवार को दिल्‍ली में पहली बार पेट्रोल की कीमतों ने 80 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार किया था, जो रविवार को 80.50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था.

मुंबई में तेजी से बढ़ रहे रेट

मुंबई में पेट्रोल अब 88.26 रुपए और डीजल 77.47 रुपए प्रति लीटर के रेट पर मिल रहे हैं. मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के दाम 23 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 88.12 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे. वहीं डीजल में 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई और इसके दाम 77.32 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गए थे.

अभी और बढ़ने की आशंका

विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है. रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है.

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*