Samjhauta Express

बेटी कुंवारी अच्छी है, पर अल्लाह जिंदगी में कभी पाकिस्तान का मुंह न दिखाए…

बेटी कुंवारी बैठी रहे अच्छा है, पर पाक में निकाह नहीं करेंगे। अल्लाह जिंदगी में कभी पाकिस्तान का मुंह न दिखाए… पाक हुकूमत भारतीयों पर जुल्म ढा रही है। यह यह दर्द है वर्ष 2018 की पहली समझौता एक्सप्रेस में आए भारतीय मुसाफिरों का। पाक से लौटने वाले भारतीय मुसाफिरों ने बताया कि वाघा (पाक) में पाकिस्तान के कस्टम अधिकारी मुसाफिरों का सामान और नकदी छीन लेते हैं।

पाक के बाजारों में भारतीय मुसाफिरों को सरेराह रोककर उनकी पहचान देखी जाती है और उन्हें जलील किया जाता है। घंटों तक भारतीय मुसाफिरों को पाक थाने में बिठाकर जांच के नाम पर परेशान किया जाता है। ऐसे में भारत को पाक के साथ रेल सेवाएं ही नहीं बल्कि सारे बंधन तोड़ लेने चाहिए। सोमवार को दो घंटे देरी से आई समझौता एक्सप्रेस में 174 मुसाफिरों ने एक-दूसरे देशों में यात्रा की। पाक से लौटे अलीगढ़ के युसूफ मोहम्मद कहते हैं कि पाक जाना बेकार है। पाक के इरादे साफ नहीं है।

पाक भारत विरोधी जहर घोल रहा है। पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत से पाक गए मुसाफिरों को इस्लाम का पाठ पढ़ाते हुए उन्हें पाक के इशारे पर भारत में दहशत फैलाने की नाकाम कोशिश कर रहा है। कराची से लौटी मेरठ की आयशा बेगम कहती है कि पाक में भारतीय मुसाफिरों को तिरस्कार की नजरों से देखा जाता है। भारतीय मुसाफिरों को थाने में तीन बार हाजिरी देने के लिए मजबूर किया जाता है। पाकिस्तान के कस्टम अधिकारी भारतीय मुसाफिरों के सामान छीन लेते हैं।

बेटी कुंवारी रह जाए, नहीं करेंगे पाक में निकाह

दिल्ली के जामा मस्जिद निवासी अब्दुल गफ्फार कहते हैं कि पाक के रवैये के कारण रिश्तेदारियां टूटने लगी हैं। वे अपनी बेटी शाहिदा के लिए अपनी खाला के बेटे का रिश्ता जोड़ने गए थे। जब उन्होंने पाक में रहने वाली भारतीय बेटियों से उनका हाल जाना तो बेहद डर गए। उन्होंने ठान लिया है कि भले ही बेटी कुंवारी रह जाएं, लेकिन पाक में निकाह नहीं करेंगे।

समझौता एक्सप्रेस 2018 के पहले दिन दो घंटे लेट

भारत-पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता के तहत दोस्ती की पटरियों पर दौड़ने वाली समझौता एक्सप्रेस का टाइम टेबल बिगड़ गया है। 2018 के पहले दिन ही समझौता एक्सप्रेस दो घंटे लेट पहुंची। सर्दियों के वजह से कोहरा होने के कारण समझौता एक्सप्रेस में पाकिस्तान से आने-जाने के दौरान चेकिंग प्रणाली में दिक्कतें आ रही हैं। जिसका विरोध भारतीय रेलवे ने पाकिस्तान रेलवे से किया है।

अटारी रेलवे स्टेशन से जुड़े वरिष्ठ रेल अधिकारी कहते हैं कि सोमवार को साढ़े 12 बजे समझौता एक्सप्रेस को आना था। जो दो बजकर 20 मिनट पर भारत पहुंची। भारत से समझौता एक्सप्रेस की चेकिंग के बाद उसे पाक के लिए तीन बजकर 40 मिनट पर पाक भेजा गया। पाक रेलवे से कहा गया है कि समझौता एक्सप्रेस समय से भेजें। अगर समय से समझौता न आई तो भारत जीरो लाइन से ही उसे पाक लौटा देगा और गेट नहीं खोलेगा।

जम्मू-कश्मीर पर अटैक, सरहद पर चौकसी

जम्मू-कश्मीर में पाक सेना व आतंकियों के हमले के बाद सरहद पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रिट्रीट सेरेमनी देखने आने वाले पर्यटकों को लेकर बीएसएफ, पंजाब पुलिस व सेना ने संयुक्त चेकिंग अभियान चलाया है। चार चरणों में चेकिंग की जा रही है। अटारी रेलवे स्टेशन पर बाहरी व्यक्तियों को बिना पासपोर्ट के दाखिल होने पर रोक है। समझौता एक्सप्रेस की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है।

सीमा शुल्क ने शुरू की जीरो लाइन पर पेट्रोलिंग

सीमा शुल्क विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर अरविंद कुमार के अनुसार करीब 20 साल बाद सीमा शुल्क विभाग ने अटारी सरहद से लेकर जीरो लाइन (पाक सीमा) तक पेट्रोलिंग बढ़ा दी है। सीमा शुल्क विभाग की सूत्रों की मानें तो यह कदम इसलिए उठाया गया है, क्योंकि ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि सीमा पार से नशे की तस्करी में बीएसएफ व पंजाब पुलिस भी संलिप्त हो सकती हैं। सीमा शुल्क विभाग ने नशे की तस्करी के खिलाफ स्पेशल अभियान छेड़ा है। पेट्रोलिंग शुरू कर दी गई है।

चार मंत्रालयों की सहमति पर चलती है समझौता

समझौता एक्सप्रेस चलाने के लिए चार मंत्रालयों की सहमति होती है। रेल, रक्षा, वित्त और गृहमंत्रालय। समझौता एक्सप्रेस को लेकर चार मंत्रालयों की सहमति के बाद निर्णय लिया जाता है। ऐसे में दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को लेकर दोनों मुल्कों (भारत व पाक) के बीच तीन सप्ताह के बाद बैठक होती है।

2017 में भारत-पाक के बीच नहीं हुई बैठक

भारत-पाक के बीच 2017 में कोई बैठक नहीं हुई। दोनों देशों के कस्टम अधिकारियों व रेल अधिकारियों की तीन बार बैठक निर्धारित होने के बाद कैंसल कर दी गई। दिल्ली व कराची के बीच यह बैठक हर तिमाही होती थी, लेकिन 2017 में नहीं हो सकी। दो बार पाक ने बैठक आयोजित करके कैंसल कर दी।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*