LIVE INDvsSL 2nd Test: श्रीलंका को लगा पहला झटका, समराविक्रम आउट

Category : Cricket,News.

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 रन पर अपना पहला विकेट गंवा दिया. सदिरा समराविक्रम 13 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर पुजारा को कैच दे बैठे.

दिमुथ करुणारत्ने (8) और लाहिरू थिरिमाने (0) क्रीज़ पर हैं. श्रीलंका ने 6 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए हैं. इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया.

टीम में हुए ये बदलाव

इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए. मो. शमी की जगह पर ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार की जगह पर रोहित शर्मा और शिखर धवन की जगह पर विजय शंकर टीम में हैं. श्रीलंका की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. नागपुर के जामठा स्टेडियम में भारत पिछले 7 साल से कोई मैच नहीं हारा है.

कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत और श्रीलंका के बीच पांचों दिन अच्छी खेल देखने को मिला. शुरुआती दिनों में बारिश और श्रीलंकाई गेंदबाज़ों से परेशान रहने वाली मेज़बान टीम ने अंत के दो दिनों में शानदार वापसी की, हालांकि जीत करीब आकर उसके हाथ से फिसल गई. विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के दूसरे मैच में मेज़बान पहले टेस्ट मैच की भरपाई करते हुए जीत हासिल करना चाहेंगे.

ऐसी होगी पिच

जामथा स्थित इस स्टेडियम की विकेट के भी घासयुक्त होने की उम्मीद है ताकि भारत को आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तैयारी करने का मौका मिले. पहले टेस्ट में तेज़ गेंदबाज़ों का जलवा देखा गया था. पहले दो दिन सुरंगा लकमल और दासुन शनाका ने भारतीय बल्लेबाज़ों को परेशान किया था लेकिन भारत के भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी की तिगड़ी ने कुल 17 विकेट अपने नाम किए थे.

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

इस मैच में भुवनेश्वर नहीं खेलेंगे। उनकी शादी है, इसलिए टीम प्रबंधन ने उन्हें जाने की इजाज़त दे दी है. ऐसे में पहले मैच में बाहर बैठे इशांत शर्मा के अंतिम एकादश में वापसी करने की संभावना है. शिखर धवन ने भी आराम की मांग की थी और टीम प्रबंधन ने उन्हें इसकी इजाज़त दे दी थी. धवन की गैरमौजूदगी में मुरली विजय का लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करना तय है.

दूसरे मैच में भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगी. उसकी बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी, दोनों इस समय शानदार फॉर्म में हैं. कप्तान विराट कोहली ने पिछले ही मैच में अंतर्राष्ट्रीय करियर में अपने 50 शतक पूरे किए हैं. चेतेश्वर पुजारा ने उस समय विकेट पर अंगद की तरह पांव जमा लिए थे जब श्रीलंकाई गेंदबाज कहर बरपा रहे थे.

दूसरे मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरती है या हार्दिक पांड्या की जगह शामिल किए गए हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को पदार्पण करने का मौका देती है.

मोहमान पलटवार के लिए तैयार

मेहमान टीम पहले मैच में शुरुआती दिनों में हावी होने के बाद अपनी बढ़त खो बैठी थी. उसे इस पर विचार करना होगा. बल्लेबाज़ी में उसके पास सीमित विकल्प हैं. यह देखना दिलचस्प होगा की टीम तेज़ गेंदबाज़ लाहिरू गमागे को अंतिम एकादश में जगह देती है या नहीं. गमागे ने पहले मैच की दूसरी पारी में 156 रन लुटाए थे.

अगर टीम तीन तेज़ गेंदबाज़ों के साथ ही जाना चाहती है तो उसके पास विश्वा फर्नाडो के रूप में एक और विकल्प मौजूद हैं. चाइनामैन लक्षण संदकाना उसके लिए तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. बल्लेबाज़ी में टीम का भार कप्तान दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला और अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज़ पर होगा.

टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, विजय शंकर और इशांत शर्मा।

श्रीलंका : दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करूरत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला (विकेट कीपर), दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, लक्ष्मण संदकाना, विश्व फर्नांडो, दसुन शनाका और रोशेन सिल्वा।

CLIENT REVIEWS

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    *