Home India News PM मोदी शिरडी पहुंचे, साईं समाधि के 100 साल पूरे होने पर...

PM मोदी शिरडी पहुंचे, साईं समाधि के 100 साल पूरे होने पर करेंगे पूजा

56
0
शिरडी

शिरडी के साईं बाबा को समाधि लिए हुए आज 100 साल पूरे हो रहे हैं, इस मौके पर शिरडी में बड़ा कार्यक्रम किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए शिरडी पहुंच गए हैं. वे एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

राष्ट्रपति ने शुरू किया था कार्यक्रम

उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा.

कई परियोजनाओं का करेंगे भूमि पूजन

प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे. श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया कि मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे.

तृप्ति देसाई भी जाएंगी शिरडी

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले भूमाता बिग्रेड की अध्यक्ष तृप्ति देसाई भी शिरडी जा रही हैं. उनका कहना है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सबरीमाला में महिलाओं रिपोर्टर के साथ हुई बदसलूकी की बात करेंगी. हालांकि, सुरक्षा कारणों से वह वहां पहुंच पाएंगी या नहीं इस पर भी नजर रहेगी.

1918 में ली थी समाधि

शिरडी के साईं की प्रसिद्धि दूर दूर तक है और यह पवित्र धार्मिक स्थल महाराष्ट्र के अहमदनगर के शिरडी गांव में स्थित है. सभी समुदायों में पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था.

शिरडी के साईं बाबा का वास्तविक नाम, जन्मस्थान और जन्म की तारीख किसी को पता नहीं है. हालांकि साईं का जीवनकाल 1838-1918 तक माना जाता है.

PM मोदी शिरडी पहुंचे, साईं समाधि के 100 साल पूरे होने पर करेंगे पूजा
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*