Home Health Tips Symptoms Of Kidney Cancer

Symptoms Of Kidney Cancer

14
0
Kidney Cancer Diagnosis

किडनी कैंसर के होते हैं ये लक्षण, एक तो बहुत ही सामान्य है

आजकल के लाइफस्टाइल व खराब खान-पान के चलते कैंसर एक आम समस्या हो गई है। शरीर में कैंसर कई तरह के होते हैं। बल्ड कैंसर, कोलोन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर। इसी में एक और प्रमुख कैंसर है वो है किडनी का कैंसर। मनुष्य की शरीर में किडनी अहम अंग होता है। किडनी का कैंसर बहुत खतरनाक माना जाता है। हालांकि किडनी में कैंसर की शुरुआत से पहले शरीर कुछ संकेत देता है। अगर आप सही समय पर इन लक्षणों की पहचान कर लेंगे तो इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। सामान्य तौर पर किडनी का कैंसर किसी को भी हो सकता है लेकिन अधिक चांस उन लोगों को होता है जो धुम्रपान व शराब का सेवन करते हैं। इसलिए हम आपको किडनी कैंसर के लक्षण बताने जा रहे हैं।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना
वैसे तो पीठ के दर्द का सामान्य माना जाता है लेकिन यह किडनी कैंसर का लक्षण हो सकता है। अधिकांश लोग बीमारी के बढ़ने के बाद पीठ के निचले हिस्से पर दर्द का अनुभव करते हैं। यह दर्द आमतौर पर बहुत तेज होता है जिससे बहुत असुविधा हो सकती है।

पेशाब में खून आना
किडनी से संबंधित बीमारियों का पहला लक्षण है पेशाब में खून आना। पेशाब में खून होना अच्छी तरह से गुर्दे के कैंसर का संकेत कर सकते हैं। कभी-कभी पेशाब में खून की मात्रा इतनी कम होती है कि इसका परीक्षण कर के ही पता लगाया जा सकता है। इसलिए अगर आपको पेशाब में खून दिखे तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

शरीर में खून की कमी
गुर्दे रेड ब्लड कोशिकाओं के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। गुर्दे के कैंसर से रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन कम हो सकता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को एनीमिया की शिकायत हो सकती है। एनीमिया के कारण आप अधिक समय थकावट महसूस कर सकते हैं।

तेजी से वजन घटना
अगर आपके कोशिश किए बिना तेजी से वजन घट रहा है तो यह चिंताजनक विषय है। यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। जैसे ही ट्यूमर फैलता है आपको कम भूख लग सकती है। जिससे आपको कम खाना पड़ेगा इससे आपका वजन कम हो सकता है।

Symptoms Of Kidney Cancer
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*