सैर सपाटा क्षेत्र को क्या-क्या मिला

सैर सपाटा क्षेत्र को क्या-क्या मिला

सैर सपाटा क्षेत्र को क्या-क्या मिला?

वन और वन्य जीव
सरकार ने लगभग 8000 हेक्टेयर एकड़ भूमि में वृक्ष लगाने की मुहिम आरंभ की है। वन, जंगली जीवों और पर्यावरण के महत्व के बारेमें जागरूकता पैदा करने केलिए मत्तेवाड़ा लुधियाना में एक नेचर पार्क स्थापित किया जाएगा।

परिवहन
परिवाहन विभाग जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को उत्साहित करने केलिए एक नीति बनाएगा। यह लोगों को कम प्रदूषण वाहनों के प्रयोग करने के प्रेरित करेगी।

सिंचाई और बिजली
नहरी नेटवर्कको मजबूत किया जाएगा। नहरी प्रणाली के विस्तार, मरम्मत व आधुनिकीकरण के लिए 4128.43 करोड़ का प्रावधान। रावी नदी व भारत-पाक सरहद की नदियों से बाढ़ की संभावना को रोकने, कृषि योग्य भूमि के क्षरण को रोकने और गांवों की आबादियों व रक्षा प्रबंधों केलिए एक संगठित प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। श्रीआनंदपुर साहब के नजदीक थाना पुल से परे सतलुज दरिया के साथ इस के संगम स्थान पर स्नान नदी के नहरीकरण प्रोजेक्ट को तकनीकी स्वीकृत्ति प्रदान की।
सैर सपाटा क्षेत्र को क्या-क्या मिला?

पुआल निपटारा चुनौती फंड
पंजाब में हर साल 20 मिलीयन टन पुआल की अवशेष पैदा होती है। इसमें से 4 मिलीयन टन पुआल विकल्प विधियों के द्वारा प्रयोग में लाई जाती है। इस क्षेत्र में नवीनीकरण की प्रगति केलिए और नई टेक्नोलॉजी की पहचान के लिए पैडी स्टराय मैनेजमेंट चैलेंज फंड के लिए 5 करोड़ का प्रावधान। पुआल को जलाने से रोकने के लिए पंचायतोंको उत्साहित और पुरस्कृत किया जाएगा। इसकेलिए प्रावधान 20 करोड़ रुपये।

सैर सपाटा और सांस्कृतिक मामले
सांस्कृतिक विभाग ने किला मुबारक पटियाला और बठिंडा के किले को वर्ल्ड क्लास टूरिज्म के नजरिए से विकसित करने केलिए 26 करोड़। नई पीढ़ी को प्रेरित करने केलिए सालभर हेरिटेज फेस्टिवल होंगे इसके लिए 7 करोड़ का प्रावधान।

पवित्र नदियों के धार्मिक, सांस्कृतिक व सैलानी सामर्थ्य के रूप में विकसित करने केलिए 3 करोड़ का प्रावधान। पंजाब के पर्यटक स्थलों की ब्रैंड इमेज बनाने और प्रचार वृद्धि के लिए 5 करेाड़ का प्रावधान।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*