Home News Pakistan Will Issue Coin And Postage Stamp On 550th Prakash Parv Of...

Pakistan Will Issue Coin And Postage Stamp On 550th Prakash Parv Of Sri Guru Nanak Dev Ji

24
0
Sri Guru Nanak Dev Ji Coin

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान में जारी होंगे सिक्के और डाक टिकट

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में जारी किए जाने वाले स्मारक सिक्कों और डाक टिकटों के डिजाइन को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) ने मंजूरी दे दी है।

पीएसजीपीसी ने एक बैठक में एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईपीटीबी) की ओर से प्रकाश पर्व के लिए की जा रही तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। पीएसजीपीसी के अध्यक्ष सरदार तारा सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। इसमें ईपीटीबी अध्यक्ष डॉ. अमीर अहमद और अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

जानकारी के अनुसार बैठक के दौरान श्री ननकाना साहिब में दो अस्थायी तंबू शहरों को समायोजित करने का स्थान भी चुना गया है। प्रकाश पर्व पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को तंबू शहरों में ठहराया जाएगा। बैठक में ईपीटीबी अधिकारियों को सिक्के व डाक टिकट के डिजाइन भी दिखाए गए।
सूत्रों ने बताया कि सिक्के के एक तरफ श्री ननकाना साहिब की छवि होगी जबकि दूसरी तरफ इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान के लोगों के साथ प्रकाश पर्व 550 लिखा होगा। डाक टिकट की कीमत आठ रुपये होगी। डाक टिकट पर प्रकाश स्थल श्री ननकाना साहिब व 550वें प्रकाश पर्व की छवि होगी।

बैठक में बताया गया कि तंबू शहरों में 25,000 तीर्थयात्रियों को ठहराया जाएगा। ईपीटीबी के अध्यक्ष डॉ. अमीर अहमद ने पीएसजीपीसी के अधिकारियों को आश्वासन दिया कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी कर ली जाएंगी।

दुनिया भर के सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत किया जाएगा और उन्हें आवास व सुरक्षा प्रदान की जाएगी। तीर्थयात्रियों के लिए विशेष ट्रेनों का परिचालन भी किया जाएगा। इसके अलावा शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि और गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस की तैयारियों और व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की गई। दोनों कार्यक्रम जून में गुरुद्वारा श्री डेरा साहिब में आयोजित किए जाएंगे।

Pakistan Will Issue Coin And Postage Stamp On 550th Prakash Parv Of Sri Guru Nanak Dev Ji
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*