Home Recipes Vaisakhi Special Punjabi Kadhi Recipe

Vaisakhi Special Punjabi Kadhi Recipe

192
0
Punjabi Kadhi Recipe

बैसाखी पंजाब के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, यह बहुत उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी पारंपरिक व्यंजन को बनाया जाता है। आप इन व्यंजनों में पंजाबी कढ़ी को शमिल कर सकते हैं। पंजाबी कढ़ी एक आसानी से बनने वाली उत्तर भारतीय रेसिपी है जो दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, सरसों का तेल, प्याज, अजवाइन बीज, अदरक, लहसुन और बेसन के इस्तेमाल से बनाई जाती है। तो इस बैसाखी पंजाबी कढ़ी को अपने परिवार दोस्त को खिलाएं। यह डिश उन्हें जरुर पसंद आएगी।

पंजाबी कढ़ी रेसिपी की सामग्री

375 ग्राम मोटी खट्टी दही
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
आवश्यकतानुसार नमक
1 कप सरसों का तेल
1/2 चम्मच अजवाइन
1 बड़ा चम्मच लहसुन
2 हरी मिर्च
1 चम्मच जीरा
आवश्यकतानुसार पानी
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1 चुटकी हींग
170 ग्राम बेसन
3 मध्यम प्याज
1 बड़ा चम्मच अदरक
1 चम्मच मेथी दाना
2 सूखी लाल मिर्च
10 पत्ते करी पत्ते

पंजाबी कढ़ी रेसिपी बनाने की वि​धि

Step 1
कढ़ी के लिए प्याज के पकोड़े तैयार करने के लिए 1 कप बेसन लें और उसमें अपने स्वादानुसार अजवाइन ,लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालें।

Step 2
प्याज को स्लाइस करके मिश्रण में मिला दें। सामग्री को एक साथ मिलाएं, और लगभग 30 मिनट के लिए अलग रखें। गाढ़ा घोल बनाने के लिए पानी डालें।

Step 3
एक गहरी फ्राइंग पैन लें, इसमें तेल डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। एक चम्मच की सहायता से घोल को परोड़ों की शेप बनाकर गर्म तेल में डालें।

Step 4
पकोड़ों को क्रिस्पी और ब्राउन होने तक तलें। अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए, टिशू पेपर पर रखें।

Step 5
दही का मिश्रण तैयार करने के लिए, 375 ग्राम दही को चिकना होने तक फेंट लें। इसमें 40 ग्राम बेसन, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर और आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह से फेंट लें। 3 कप पानी डालें, और अच्छे से मिलाएं।

Step 6
पंजाबी कढ़ी तैयार करने के लिए, एक बड़ा पैन लें और उसमें 2 टेबलस्पून सरसों का तेल डालें। जीरा और मेथी के बीज डालें, अच्छी तरह से भूनें।

Step 7
अब इस मिश्रण में एक चुटकी हींग डालें और बीज को फूटने दें। एक कटोरे में प्याज, अदरक, लहसुन को काट लें।

Step 8
पैन में 1/3 कप कटा हुआ प्याज डालें और थोड़ी देर तक हिलाएं। फिर, कटी हुई अदरक, हरी मिर्च डालें। करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च डालें और थोड़ी देर के लिए अच्छी तरह से हिलाएं।

Step 9
दही के मिश्रण को पैन में डालें। सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और कढ़ी को लगभग 15 मिनट तक उबलने दें। आंच कम करें और इसे गाढ़ा होने तक उबलने दें।

Step 10
अब, प्याज के पकोड़ों को कढ़ी में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे कवर करें और पकोड़े को कढ़ी में अच्छी तरह से भिगो दें। थोड़ा गरम मसाला पाउडर छिड़कें और गर्मागर्म परोसें।

Vaisakhi Special Punjabi Kadhi Recipe
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*