Home Cricket आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को हराकर चैंपियन बना भारत, सातवीं बार एशिया...

आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को हराकर चैंपियन बना भारत, सातवीं बार एशिया कप पर किया कब्जा

910
0
Asia Cup 2018 Final

टीम इंडिया ने शुक्रवार को फाइनल में बांग्लादेश को रौंदकर एशिया कप 2018 का खिताब अपने नाम किया। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सातवीं बार एशिया कप की चैंपियन बनी।

बता दें कि यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर एशिया कप का खिताब जीता हो। इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2016 में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीता था। हालांकि, वो मुकाबला 20 ओवर का था।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने लिटन दास (121) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत के लिए 223 रन का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश की पूरी टीम 48.3 ओवर में 222 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने निर्धारित ओवरों में 3 विकेट शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 48 रन बनाए। वहीं, कुलदीप यादव तीन विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज बने।

एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के लिए टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन को मैन ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजा गया। पूरे टूर्नामेंट में धवन ने 5 मैचों में 2 शतकों के साथ 342 रन बनाए। वहीं, फाइनल में बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास को बेहतरीन पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। उन्होंने 121 रन की शानदार शतकीय पारी खेली।

बांग्लादेश द्वारा मिले 223 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। 35 रन के स्कोर पर ही टीम इंडिया को सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (15) के रूप में पहला झटका लगा। धवन को नजमुल हुसैन ने 5वें ओवर की चौथी गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट कराकर पलेवियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू (2) को विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराया।

16.4 में टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा। रूबेल हुसैन ने कप्तान रोहित शर्मा को नजमुल हुसैन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 55 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 48 रन की पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए रोहित ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर 37 रन की साझेदारी की।

इसके बाद महमुदुल्लाह ने टीम इंडिया को चौथा झटका दिया। उन्होंने दिनेश कार्तिक (37) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। कार्तिक ने एमएस धोनी ने साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। 36.1 ओवर में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा। मुस्ताफिजुर रहमान ने उन्हें विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बता दें कि 37.6 ओवर में चोट लगने की वजह से केदार जाधव (19*) रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। उनके बदले में भुवनेश्वर कुमार को क्रीज पर उतारा गया।

इसके बाद 47.2 ओवर में टीम इंडिया को छठा झटका लगा। रुबेल हुसैन ने रविंद्र जडेजा (23) को विकेटकीपर रहीम के हाथों कैच आउट कराया। छठे विकेट के लिए जडेजा ने भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर 45 रन की साझेदारी की। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार भी 21 रन बनाकर आउट हो गए। बांग्लादेश की तरफ से रुबेल हुसैन और मुस्ताफिजुर रहमान ने 2-2 विकेट झटके, जबकि इस्लाम, मुर्तजा और महमुदुल्लाह को संयुक्त रूप से 1-1 विकेट मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*