Home Chandigarh घग्गर की प्रचंडता: नेशनल हाईवे-22 का हिस्सा टूटा, रूट डायवर्ट

घग्गर की प्रचंडता: नेशनल हाईवे-22 का हिस्सा टूटा, रूट डायवर्ट

411
0
घग्गर National Highway

घग्गर नदी में बरसाती पानी अपने उफान पर है, जिसका प्रचंड रूप पिंजौर के कौशल्या डैम के पास देखने को मिला। यहां पंचकूला के पिंजौर स्थित घग्गर नदी पर बने कौशल्या डैम के पास तेज बहाव के कारण नेशनल हाईवे नंबर 22 का हिस्सा टूट कर बह गया। जानकारी के मुताबिक, कौशल्या डैम का पानी छोडऩे और तेज बारिश आने के कारण पंचकूला के अमरावती के पास नेशनल हाईवे का किनारा टूटा है।

वहीं एहतिया के तौर पर पिंजौर से पंचकूला आने वाले नेशनल हाईवे का घग्गर नदी की तरफ वाली लेन को बंद किया गया, जिसके कारण हैवी जाम लगना शुरू हो गया। जाम की स्थिति को देखते हुए रूट डायवर्ट करते हुए पंचकूला से पिंजौर जाने वाली सिंगल लेन से ट्रैफिक चालू किया गया। सूरजपुर और अमरावती के पास नेशनल हाईवे के एक लेन से यातायात डाइवर्ट करने के चलते भारी ट्रैफिक जाम लगा हुआ है, कई वाहन जाम में फंसे हुए हैं, जिससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

पंचकूला-पिंजौर इलाके में पिछले तीन दिन से हो रही भारी बारिश के कारण कौशल्या बांध का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा था। जिसके कारण आज शाम साढ़े 5 बजे वहां से जैसे ही पानी छोड़ा गया, उसके बहाव के कारण अमरावती एनक्लेव के साथ लगती पंचकूला शिमला मुख्य राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर पंचकूला की तरफ आने वाली सड़क एक तरफ को धंस गई। इसके बाद तुरन्त पुलिस ने पहुंच कर दोनों तरफ यातायात को रुकवा दिया। जिस कारण लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा। शाम करीब 7 बजे तक सड़क के नीचे पानी की लगातार बह रही धारा के कारण घग्गर नदी के साथ लगते डंगे भी टूट गए।

वहीं जन स्वास्थ्य विभाग की पानी की पाइप 8 इंच की दस पाइप बही जिस कारण चंडीमंदिर बीड घग्गर, टांडा पानी की सप्लाई ठप हो गई। सड़क के धंसने से पाइप भी टूट गई। इस कारण अगले 4 से 5 दिन पानी की सप्लाई बाधित रह सकती है। पुलिस द्वारा यातायात सुचारू करने के जेसीबी के साथ डिवाइडर तोड़ा गया, जिससे वाहनों को दूसरी तरफ से निकलना पड़ा। वही बद्दी पिंजौर राष्ट्रीय राजमार्ग में बसे गांव गोरखनाथ में भी घग्घर नदी के बहाव सड़क के ऊपर से होकर निकला जिससे वाहनों को पानी से होकर गुजरना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*