Office Healthy Food

दफ्तर में काम करते समय लगे भूख, तो स्नैक्स में ले ये 7 हेल्दी फूड्स

दिनभर बैठे रहने की वजह से ही मोटापा, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां होती है. लेकिन ऑफिस में बैठे-बैठे ऐसा क्या खाएं, जिससे मोटापे से बचा जा सके. जानिए वो चीजें जो शाम को 4 से 6 के बीच बतौर स्नैक्स के रूप में ली जा सकती हैं. और ये सेहत के लिए भी अच्छी होती हैं.

ड्राई फ्रूट
सेहत के लिए ड्राई फ्रूट खाना बेहद जरूरी है. इससे दिमाग तेज और हम शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं. ड्राई फ्रूट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है. इससे आपकी त्वचा पर तेज रहता है.

मखाना
अगर आप खामखा तनाव में रहते हैं और लाख कोशिशों के बावजूद उससे निकल नहीं पा रहे हैं तो आपके लिए मखाना फायदेमंद हो सकता है. इसे स्नैक्स के अलावा रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लेंगे तो नींद अच्छी आएगी.

चना

चने का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चने में विटामिन-सी अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दिमाग तेज करता है. स्नैक्स टाइम में चिप्स और वेफर की जगह चने खाने की आदत डालें.

चिक्की या गुड़
चिक्की या गुड़ स्वाद में अच्छा होने के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद है. गुड़ खून की सफाई और पाचन क्षमता को दुरुस्त करता है.

मूंगफली
मूंगफली में पॉली-फिनोलिक जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है. इसमें पाए जाने वाले पी-कुमारिक एसिड में पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता पाई जाती है. मूंगफली शरीर को त्वरित उर्जा प्रदान करने के अलावा न्यूट्रीशन जैसे विटामिन भी देती है. ये मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है.

फल और सब्जियां
हर दिन अपने खाने में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों का खतरा कम हो सकता है.

चकली चावल
चकली चावल, गेहूं, चना के आटे से बनी चकली को स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं. बाजार के चिप्स से तो बेहतर ही है.

कुछ लोग भोजन के साथ फल खाते हैं, जिसे आयुर्वेद के अनुसार सही नहीं माना गया है. इसका कारण यह है कि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन्स के पाचन की प्रक्रिया अलग होती है. कार्बोहाइड्रेट को पचाने वाला स्लाइवा एंजाइम एल्कलाइन मीडियम में काम करता है.

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