पंजाब-सरकार-व-केंद्र-सरकार-से-अपील-की

पंजाब सरकार व केंद्र सरकार से अपील की

पंजाब सरकार व केंद्र सरकार से अपील की

गुरुद्वारों में लंगर पर जीएसटी लगाए जाने की खिलाफत करते हुए एसजीपीसी ने प्रधानमंत्री मोदी, वित्तमंत्री और पंजाब सीएम को पत्र लिखा है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने पंजाब सरकार व केंद्र सरकार से अपील की है कि लंगर की सामग्री से जीएसटी हटाया जाए। जीएसटी के लिए एसजीपीसी कोई नंबर लेने की कार्रवाई न की है न करेगी। लंगर बांटा जाता है, कोई व्यवसाय नहीं है कि लंगर सामग्री पर जीएसटी दी जाए।
एसजीपीसी के सचिव हरचरण सिंह कहते हैं कि जीएसटी को लंगर सामग्री से हटाने के लिए एसजीपीसी प्रधान प्रोफेसर किरपाल सिंह बंडूगर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अकुण जेटली व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को चिट्ठी लिखी है। लंगर सामग्री से जीएसटी हटाने की मांग केवल श्री हरमंदिर साहिब के लिए नहीं है बल्कि हरेक धार्मिक स्थानों के लिए है, जहां लंगर श्रद्धालुओं को बांटा जाता है।

उन्होंने कहा गुरु नगरी में सबसे अधिक लंगर, छबील लगाई जाती हैं। ऐसे में लंगर व छबील की सामग्री पर लगा जीएसटी से उन श्रद्धालुओं के दिलों को ठेस पहुंचेगी जो अपने धर्म प्रचार व भाईचारा के लिए लंगर या छबील लगाते हैं। ऐसे में सरकारों को इस मामले में बेहतर कदम उठाना चाहिए, धार्मिक स्थानों पर लंगर सामग्री जीएसटी से मुक्त रखनी चाहिए।

रॉय कला व गंगा सागर की तस्वीर केंद्रीय सिख अजायब घर में लगेगी
श्री गुरु गोबिंद सिंह के सेवक रॉय कलां व गंगा सागर की तस्वीर 24 जुलाई को सुबह श्री हरमंदिर साहिब स्थित केन्द्रीय अजायब घर में सुशोभित की जाएगी। दसवें पातशाह ने औरंगजेब के समय गुरु घर के प्रति निभाई गई निष्ठा को लेकर गंगा सागर (सुराही) किरपाण देकर नवाजा था। यह तस्वीर एसजीपीसी प्रधान प्रोफेसर किरपाल सिंह बंडूगर सुशोभित करेंगे।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

*