Sleeping Position

पेट के बल सोते हैं तो इससे होने वाले नुकसान जान लें, कहीं बाद में पछताना न पड़े

ये तो हम सभी को मालूम है कि अच्छे स्वास्थय के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पर्याप्त नींद लेना ही काफी नहीं होता है। स्वस्थ रहने के लिए सही पोजिशन में सोना भी बेहद अहम है। अगर आप सहीतरह से नहीं सोते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। चलिए जानते हैं गलत पोजिशन में सोने से होने वाली परेशानियों के बारे में…

दिनभर दफ्तर और घर के कामों के बाद जैसे ही आप बिस्तर पर पहुंचते हैं तो सोते समय कहीं आप भी पेट के बल तो नहीं सोते हैं? अगर हां तो आपको बता दें ऐसे सोने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। आईए जानते हैं पेट के बल सोने के दुष्प्रभावों के बारे में…

पीठ पर बुरा असर
पेट के बल सोने से जोड़ों, गर्दन और पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। जिसकी वजह से 8 घंटे सोने के बावजूद आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आप अगले पूरे दिन थकान महसूस करते रहते हैं।

स्पाइन पर खिंचाव

पेट के बल सोने से स्पाइन पर ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ने से आपकी कमर और स्पाइन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस पोजिशन में सोने से आपका सारा वजन आपकी मिडल बॉडी पर होता है। जिस वजह से सोते समय स्पाइन पोजिशन को बनाये रखना मुश्किल हो जाता है।

गर्दन का दर्द

पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहते जिसकी वजह से आपकी गर्दन में दिक्कत हो सकती है।

सिरदर्द
अगर आप पेट के बल सोते हैं तो आपको बहुत बार सिर दर्द की शिकायत रहती होगी। दरअसल ऐसे सोने से गर्दन के मुड़ जाने से सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती, जिस कारणवश सिर भारी-भारी रहने लगता है।

पेट खराब
पेट के बल सोने से खाना पच नहीं पाता जिस वजह से इनडाइजेशन की शिकायत रहती है। ऐसे सोने की वजह से आपको कई बार पेट में दर्द की शिकायत भी रहने लगती है। कोशिश करें हमेशा बांयी करवट लेकर सोएं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

*