Home Chandigarh पैक स्टूडैंट ने तैयार किया ऑटोमैटिक एन्वायरमैंट टैस्टिंग चैंबर

पैक स्टूडैंट ने तैयार किया ऑटोमैटिक एन्वायरमैंट टैस्टिंग चैंबर

347
0
Pac Students Prepare The Automatic Environment Testing Chamber

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पैक) के स्टूडैंट ने ऑटोमैटिक एन्वायरमैंट टैस्टिंग चैंबर तैयार किए हैं। इनमें टैम्प्रेचर वैल्यू फीड करने पर जब टैम्परेचर मैंटेन हो जाता है तो यह खुद ऑफ हो जाते हैं। ऐसे में इसमें बिजली की काफी बचत होती है। चैंबर में हयूमीडिटी, चील्ड और हॉट टैम्प्रेचर क्रिएट किया जा सकता है।

इसमें 0 से 70 डिग्री तक का टैम्प्रेचर क्रिएट किया जा सकता है। यह चैम्बर फोटो मोबाइल, कंप्यूटर या मोबाइल चिप्स, इलैक्ट्रॉनिक गजेट की कंडीशन चैकिंग, टैस्टिंग के काम आता है। मैकेनिकल विभाग के स्टूडैंट ने यह चैंबर महज 6 हजार रुपए में तैयार किया है। माकीर्ट में यह चैंबर 6 लाख से 50 लाख रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है। चैंबर को कम्प्यूटर से अटैच कर चलाया जाता है।

मार्कीट में नहीं ऑटोमैटिड चैंबर

स्टूडैंट ने बताया कि अभी तक मार्कीट में जो चैंबर मौजूद है वह आटोमैडिट नहीं है।वह चैंबर एक बार ऑन होने पर ऑन ही रहते है और उसमें बिजली काफी खर्च होती है। मैकेनिकल विभाग के प्रो.अंकित यादव की गाईडैंस में स्टूडैंट्स ने यह चैंबर तैयार किया है।

पैक की लैब में इंस्टाल

एनवायरमैंट टैस्टिंग चैंबर बी.ई. के स्टूडैंट अनुज, कुलजीत, कार्तिक और पारस ने मिलकर बनाया है। चैंबर पैक की रैफ्रिजरेशन व एयर कंडीशनिंग लैब में इंस्टॉल किया गया है ताकि अन्य स्टूडैंट भी इस पर प्रैक्टिकल कर सकें।

प्रो. अंकित ने बताया कि स्टूडैंट ने यह चैंबर बेहद ही कम दामों में तैयार किए है। अॅाटोमेडिट चैंबर इलैक्ट्रॉनिक गजट की टैस्टिंग के लिए प्रयोग किए जाते हैं। अगर इन चैंबर को इंडस्ट्री की तरफ से तैयार किया जाए तो यह एक लाख रुपए में तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*