Home Health Tips पैरों की बदबू से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू...

पैरों की बदबू से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी झट से राहत

465
0
Smelly Feet

गर्मियों में पसीने आना आम बात है, बस किसी को कम आता है तो किसी को ज्यादा। इसी पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है वो भी खासकर पैरों से, क्योंकि दिन भर दफ्तर में बंद जूते पहने रहने की वजह से पैरों में नमी के कारण जीवाणु पैदा होते हैं जिस वजह से बदबू आने लगती है। इसते चलते कई बार आपको शर्मिंदा भी होना पड़ा होगा, पर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आपकी यह परेशानी झट से दूर हो जाएगी

चायपत्ती वाला पानी

पानी में चायपत्ती डालकर थोड़ा उबाल लें। जब पानी हल्का गर्म हो तब उसमें पैरों को आधे घंटे के लिए डुबोएं। रोजाना घर आकर ऐसा करें। देखते ही देखते आपको पसीने की परेशानी से राहत मिल जाएगी।

नमक वाला पानी

नमक वाला पानी भी आपको पसीने की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। यह स्किन को ड्राई बनाता है और पसीना आने से रोकता है। एक टब में गर्म पानी में नमक मिलाकर भर लेें। रोजाना इसमें अपने पैरों को 20-30 मिनट के लिए डुबो कर रखें। पैरों को निकालकर उन्हें तौलिए से पोंछ ले।

सेब का सिरका

आप चाहे तो गुनगुने पानी में सेब का सिरका डाल कर पैरों को कुछ देर के लिए उसमें रख सकते हैं। इसके बाद पैरों को अच्छे से पोंछ कर जूते पहनें। इसे आप हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

साबुन से धोएं

रोजाना शाम को दफ्तर से आने के बाद पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और हल्के गर्म पानी से जरूर साफ करें। ऐसा करने से बदबू पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*