Home Chandigarh लो आ गई पानी से दौड़ने वाली मोटरसाइकिल!

लो आ गई पानी से दौड़ने वाली मोटरसाइकिल!

428
0
Water Bike

देश में बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों और बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए पानी से चलने वाली मोटर साइकिल का अविष्कार हुआ है।

यह मोटर साइकिल एक लीटर पानी में 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी। मोटर साइिकल से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा। आईआईए भवन, पनकी में आयोजित दो दिवसीय एमएसएमई-एक्सपो 2018 के अंतिम दिन रविवार को पानी से चलने वाली बुलेट मोटर साइकिल चर्चा का विषय बनी रही।

मोटर साइकिल का आविष्कार करने वाले गुजैनी निवासी अहिबरन सिंह वर्मा ने बताया कि पूरे विश्व में 4 स्ट्रोक इंजन के वाहन का प्रयोग किया जाता है। यह सर्वाधिक वायु प्रदूषण करता है। इससे निजात के लिए वाहनों को 6 स्ट्रोक किया जाना जरूरी है। 6 स्ट्रोक वाहन हाइब्रिड मोनो कांबिनेशन टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

यह 90 प्रतिशत तक वातावरण को साफ रखने में सहायक है। 6 स्ट्रोक वाहन को हम पानी से भी चला सकते हैं। पानी मे दो प्रकार के घटक होते है हाईड्रोजन और ऑक्सीजन। दोनाें को अलग कर दिया जाए तो यह पेट्रोल का काम करेगा। 4 स्ट्रोक वाहन को 6 स्ट्रोक वाहन में तब्दील किया जा सकता है। वह इस तकनीक को किसी कंपनी को बेचना चाहते हैं।

​डीएमएसआरडीई के स्टाल पर वैज्ञानिक अशोक कुमार गौतम ने संगठन की ओर से विकसित किए गए उत्पादों के विषय में लोगों की जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होंने मात्र सात किलोग्राम वजन की बुलेट प्रूफ जैकेट के बारे में बताया।

यह जैकेट एके-47, इंसास राइफल जैसे नवीनतम आयुध उपकरणों से भी सैनिकों की रक्षा करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*