Green Beans Vegetable

वजन और डायबिटीज करना है कंट्रोल तो हफ्ते में 3 बार खाएं यह चीज

ग्रीन बीन्स यानी ग्वार की फली का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग अपना मुंह बनाने लगते हैं। मगर यह हरी भरी सब्जी आपको हेल्दी रखती है। इसमें प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, विटामिन्स, और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी होता है जो दिल से संबंधित समस्याएं नहीं होने देता। हफ्ते में 3 बार ग्रीन बीन्स खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इसके अलवा भी ग्रीन बीन्स को खाने के कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे।

1. हार्ट रहें हैल्दी
हरी सब्जियां खाने से दिल से संबंधित समस्याएं नहीं होती। इनमें पाए जाने वाले गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। फलियां यानी की ग्रीन बीन्स में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है।

2. डायबिटीज
ग्रीन बीन्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो खाने को पचाने में मदगार होता है। डायबिटीज मरीज कच्ची ग्रीन बीन्स को भी खा सकते हैं।

3. कैंसर से बचाव
बीन्स में फ्लेवोनॉयड्स और केंपफ्रेरॉल होता है जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सैल्स नहीं बनने देता। एक अध्ययन के दौरान अगर आप सप्ताह में 3 से 4 बार बीन्स खाते हैं तो कैंसर होने का खतरा बहुत कम होता है।

4. कब्ज की समस्या से मिलें राहत

जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं उनको बीन्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले गुण खाना पचाने में सहायक होता है। कब्ज और अपच की समस्या से निजात पाने के लिए ग्रीन बीन्स खाएं।

5. ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रखें

ग्रीन बीन्स में हाइपोग्‍लेसेमिक और हाइपोलिपिडेमिक होता है जो हाइपरटेंशन को दूर करने का काम करता है। हफ्ते में एक बार इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

6. मासिक धर्म में फायदेमंद

ग्रीन बीन्स की सब्जी खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या में काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें फैट्स और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह फाइबर व प्रोटीन का बहुत बढ़िया स्त्रोत है।

7. हड्डियों को मजबूत बनाये

बीन्स में कैल्शियम, मिनरल और कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करता है। जिन लोगों को हाथो-पैरों की हड्डियों में दर्द या सूजन रहती है उनको बीन्स का सेवन जरूर करना चाहिए। बीन्स खाने से हड्डियों मजबूत बनने लगती है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*