Home Banks and ATM सरकारी स्कूलों में सौ फीसदी दाखिले पर होगा सम्मान, जानिए क्या है...

सरकारी स्कूलों में सौ फीसदी दाखिले पर होगा सम्मान, जानिए क्या है सरकार का ये फैसला

432
0
सरकारी स्कूलों में सौ फीसदी दाखिले पर होगा सम्मान, जानिए क्या है सरकार का ये फैसला

सरकारी स्कूलों में सौ फीसदी दाखिले पर होगा सम्मान, जानिए क्या है सरकार का ये फैसला

स्कूलों में बच्चों का प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक सरकार ने एक नई पहल शुरु की है। अगर सरकारी स्कूलों में सौ फीसदी दाखिले हुए, तो सरकार सम्मान देने वाली है। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में घटते दाखिला प्रतिशत से चिंतित खट्टर सरकार बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। पहली अप्रैल से शुरू हुए प्रवेश उत्सव को सफल बनाने और छात्रों को अधिक से अधिक सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

इसी कड़ी में शुक्रवार को शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने पंचायत के सौ फीसदी छात्रों का दाखिला सरकारी स्कूलों में कराने वाली ग्राम पंचायतों को सम्मानित करने की घोषणा की है। सरकार की ओर से पंचायतों को सम्मान दिया जाएगा।

रामबिलास शर्मा ने बताया कि ओलंपियन योगेश्वर दत्त की पंचायत भैंसवाल गांव के सभी विद्यार्थियों को निजी स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूलों में दाखिला कराने का निर्णय ले चुकी है। यह फैसला सराहनीय है, अगर प्रदेश के अन्य गांवों की पंचायतें भी ऐसा निर्णय लेती हैं तो उन्हें सम्मानित किया जाएगा। सरकार स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दे रही है। जुलाई 2015 से कक्षा पहली से लेकर 8वीं कक्षा तक मासिक परीक्षाएं लेना शुरू की गईं।

नैतिक शिक्षा पर बल देकर विद्यार्थियों को संस्कारवान बनाया जा रहा है। हरियाणा में हर गांव के लगभग एक किलोमीटर के दायरे में प्राथमिक विद्यालय, 2.08 किलोमीटर के दायरे में उच्च विद्यालय तथा 2.7 किलोमीटर के दायरे में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय है। शर्मा ने उन शिक्षकों के प्रयास की भी सराहना की, जो गांवों में जाकर बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूल में कराने के लिए अभिभावकों को प्रेरित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*