Home Chandigarh सीटीयू का खेलः किराया बढ़ाने के लिए 4.5 को कर दिया 5.1...

सीटीयू का खेलः किराया बढ़ाने के लिए 4.5 को कर दिया 5.1 किलोमीटर

358
0

जेएनएन, चंडीगढ़। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) ने यात्रियों से अधिक किराया वसूलने के लिए नया फंडा अपनाया है। वर्षों तक जो दूरी 4.5 किलोमीटर थी उसे सीटीयू प्रबंधन ने अब अचानक टिकट पर 5.1 किलोमीटर दर्शा दिया है। इसका उद्देश्य यात्रियों को अधिक पैसा वसूलना है। दरअसल, 5 किलोमीटर तक की दूरी का निर्धारित किराया 10 रुपये और 5 से 10 किलोमीटर तक का किराया 15 रुपये है। अतिरिक्त कमाई के लिए प्रबंधन ने यह फंडा अपनाया है।

नियमित यात्री सेक्टर-26 के एक ट्रांसपोर्टर रामप्रकाश ने इसकी लिखित शिकायत सीटीयू के अधिकारियों को दी है। जिसमें उन्होंने डिस्टेंस को बढ़ाकर अधिक टिकट वसूलने का खुलासा किया है। रामप्रकाश ने बताया किसेक्टर-46-47 धनवंतरी कॉलेज के साथ लगते बस स्टॉप से वह सेक्टर-26 मंडी के राउंड अबाउट तक वह रोजाना सफर करते हैं। पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं। वह राउंड अबाउट से पहले सेक्टर-27-28 के बस स्टॉप पर उतरते हैं।

सेक्टर-46-47 से सेक्टर-27-28 के बस स्टॉप तक की दूरी 4.5 किलोमीटर है। किराया बढ़ने से पहले इस दूरी के 10 रुपये लगते थे। पहले 3 से 10 किलोमीटर तक की दूरी के स्लैब में 10 रुपये टिकट ली जाती थी। टिकट में भी इतनी ही दूरी दिखाई जाती थी। अब किराया बढ़ने के बाद 5 किलोमीटर तक 10 रुपये और 5 से 10 किलोमीटर तक 15 रुपये टिकट लगती है। लेकिन. अब इसी दूरी को बढ़ाकर टिकट में 4.5 के बजाय 5.1 किलोमीटर कर दिया गया है।

टिकट 10 के बजाय 15 रुपये ली जा रही है। सोचने वाली बात यह है कि आखिर कोई दूरी कैसे बढ़ सकती है। रामप्रकाश ने बताया कि सीटीयू की इस खामी को उजागर करने के लिए उन्होंने स्कूटर और गाड़ी के मीटर से भी इस दूरी को नापा है। यह 4.5 किलोमीटर ही है। लेकिन, सीटीयू जान-बूझकर इसे 5.1 किलोमीटर दिखा रहा है।

रामप्रकाश ने संशय जताते हुए कहा कि टिकट में जहां-जहां .1 किलोमीटर दिखाया जा रहा है, उनमें गड़बड़ है। इसे दोबारा से चेक कराया जाना चाहिए। वहीं, इस बारे में जब सीटीयू के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके इंस्पेक्टर ने सर्वे के बाद दूरी निर्धारित की है। अगर पहले और अब की दूरी में कोई अंतर है तो इसे चेक कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*