Home Recipes सूजी वाले आलू भुजिया सेव

सूजी वाले आलू भुजिया सेव

419
0
Aloo Sev Namkeen​​​​​​​

आलू और सूजी से बनी सेव स्वाद में टेस्टी और क्रिस्पी होती है. इसे बनाना भी बहुत ही आसान है और यह काफी जल्दी भी तैयार हो जाती है.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Aloo Sev Namkeen​​​​​​​

• उबले आलू – 3 (300 ग्राम)
• सूजी – 1 कप (180 ग्राम)
• नमक – 1 छोटी चम्मच
• तेल – तलने के लिए

विधि – How to make Aloo Sev Namkeen​​​​​​​​​​​​​​

आलू सेव बनाने के लिए कोई बरतन लीजिए , इसमें सवा कप पानी डाल कर गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिए. पानी में 1 छोटी चम्मच नमक और 2 छोटे चम्मच तेल डालकर पानी को ढक कर उबाल आने दीजिए. पानी मे उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिए और बरतन पर से ढक्कन हटाएं, अब इस पानी में सूजी डाल कर मिक्स कर दीजिए. सूजी को ढक कर 5 मिनिट रख दीजिए सूजी फूल कर तैयार हो जाएगी.

उबले हुए आलू को छील कर बारीक कद्दूकस कर लीजिए.

5 मिनिट बाद सूजी फूल कर तैयार है, इसे प्लेट में निकाल लीजिए. अब हाथ पर थोड़ा सा तेल लेकर सूजी को मसल-मसल कर एकदम चिकना गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

अब इस सूजी के चिकने किए हुए मिश्रण में कद्दूकस किए हुए आलू डाल दीजिए और हाथ पर थोड़ा सा तेल लगा कर एक बार फिर से इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलने तक और चिकना होने तक गूंथ लीजिए.

सेव बनाने के लिए गैस पर कढा़ई रखें और इसमें तेल डालकर गरम कीजिए. सेव तलने के लिए मध्यम तेज गरम तेल होना चाहिए. तेल गरम हुआ है या नहीं इसे चैक करने के लिए जरा सा आटा तेल में डालकर देखें अगर आटा सिककर ऊपर आ रहा है, तो तेल मध्यम गरम है.

सेव की मशीन लीजिए और इसमें बारीक सेव वाली जाली लगा दीजिए. आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर लंबा रोल बनाइए और मशीन के सिलेन्डर के अंदर भर दीजिए. मशीन के कवर को मशीन पर फिट कीजिए. गरम तेल में मशीन से सेव गोलाई में तोड़ लीजिए और मध्यम आंच पर तल लीजिए

जैसे ही तेल में से झाग खत्म हो जाएं और सेव सिककर ऊपर आ जाएं, वैसे ही इन्हें पलट दीजिए और क्रिस्प होने तक सेक लीजिए. सेव के गोल्डन ब्राउन होते ही, इन्हें कल्छी से उठाकर थोड़ी देर कढ़ाही पर ही रोकिए और फिर एक प्लेट में निकालकर रख दीजिए. एक बार के सेव तलने में 4 से 5 मिनिट का समय लग जाता है. इसी प्रक्रिया के अनुसार सारे सेव बनाकर तैयार कर लीजिए.

सेव को 1 से 2 घंटे खुली हवा में रहने दे और अच्छे से ठंडा होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दीजिए, फिर महीने भर तक सुबह या शाम की चाय के साथ कभी भी कन्टेनर से सेव निकाले और खाएं.

सुझाव

सेव बनाने के लिए जो सूजी और आलू का मिश्रण होता है उसे मसल-मसल कर चिकना करना ज़रुरी होता है. किसी भी प्रकार से कोई गुठलियां उसमें नहीं होनी चाहिए.

सेव तलने के लिए डालते हैं तो तेल अच्छा गरम होना चाहिए और जब सेव सिक रहे हों तो गैस को मध्यम कर दीजिए ताकि तेल कम गरम रहे और सेव अच्छी क्रिस्प सिक कर तैयार हो जाए.

सेव बनाने के लिए बारीक सूजी का उपयोग किया गया है. अगर बारीक सूजी न हो तो मोटी सूजी को मिक्सर जार में डाल कर थोड़ा सा ग्राइंड करके भी उपयोग किया जा सकता है.

आलू एकदम अच्छे उबले हुए होने चाहिए यह जरा भी कच्चे नहीं होने चाहिए. आलू को एकदम बारीक कद्दूक करके लीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*