sandwiches

सैंडविच को बनाना है हेल्‍दी, तो पेश हैं यम्‍मी टिप्‍स..

वजन कम करने और अच्छे भोजन की लालसा काफी वास्तविक है. वजन कम करना आसान नहीं है. इसके लिए आपको उचित आहार और एक्‍सरसाइज की आवश्यकता होती है. हालांकि, अगर आप अपनी डाइट में मामूली बदलाव करते हैं तो आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है. वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों में कटौती करनी है. वजन घटाने के दौरान लोग सैंडविच खाना काफी पसंद करते हैं. सैंडविच हमारे वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डालते हैं अगर उन्‍हें मक्खन, पनीर, मेयोनीज के साथ बनाया जाए. इसलिए, यदि आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं और अभी भी सैंडविच पर भरोसा करना चाहते हैं, तो इसे हेल्‍दी बनाने के लिए हमें कुछ टिप्‍स अपनाने होंगे.

सैंडविच को हेल्‍दी बनाने के लिए आइए जानते हैं कुछ टिप्‍स के बारे में:

1.डॉ. शिखा शर्मा की किताब 100 Weight Loss Tips के अनुसार, आपको मक्खन की बजाए सैंडविच पर मस्टर्ड सॉस का इस्‍तेमाल करना चाहिए. मस्‍टर्ड सॉस में फैट नहीं होता और इसमें काफी कम कलौरी भी होती है, वहीं मक्‍खन में भारी मात्रा में फैट पाया जाता है. मस्‍टर्ड सॉस का फ्लेवर सैंडविच के टेस्‍ट को दोगुना कर देगा.

2. ड्रेसिंग सैंडविच को इंटरेस्टिंग बनाती है. हेल्‍दी सैंडविच तैयार करते समय मेयोनीज बेस्‍ड ड्रेसिंग का उपयोग करने के बजाए आप दही चुन सकते हैं. सब्जियों और दही का मिश्रण इसे काफी टेस्‍टी बना देगा.

3. सैंडविच से मक्खन को हटाने का एक और तरीका है जिसे बेक्ड लहसुन पेस्ट कहा जाता है. ब्रेड पर मक्खन लगाने की बजाए, बेक्ड लहसुन पेस्ट का उपयोग करें, क्योंकि यह सैंडविच के स्वाद और पौष्टिक मूल्य को बढ़ाएगा.

4. कॉटेज चीज की जगह इस बार सैंडविच में फैट-फ्री कॉटेज चीज इस्‍तेमाल करें. आप लो फैट मिल्‍क के जरिए फैट फ्री कॉटेज चीज बना सकते हैं.

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published.

*