Home Cricket ‘हिटमैन और चाइनामैन’ के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने, ‘रिकॉर्ड मशीन’ भी...

‘हिटमैन और चाइनामैन’ के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने, ‘रिकॉर्ड मशीन’ भी रहे टीम इंडिया के हीरो

368
0
England Vs India

टीम इंडिया ने गुरुवार को नाटिंघम में खेले गए पहले वन-डे में इंग्लैंड को चारों खाने चित कर दिया। कुलदीप यादव (6 विकेट) के बाद रोहित शर्मा (137*) और कप्तान विराट कोहली (75) की उम्दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने विश्व की नंबर-1 वन-डे टीम को 8 विकेट से हरा दिया। बता दें कि इंग्लैंड ने पहली बल्लेबाजी करके टीम इंडिया को 269 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में ‘मेन इन ब्लू’ ने 59 गेंदें शेष रहते 2 विकेट खोकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस मैच में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो रहे। चलिए ध्यान देते हैं उनके प्रदर्शन पर:

1) कुलदीप यादव – चाइनामैन इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए पहेली बन चुके हैं। उन्होंने पहले वन-डे में अपने कोटे के 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के लिए कुलदीप को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। कुलदीप वन-डे क्रिकेट में 6 विकेट लेने वाले विश्व के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर हैं। कुलदीप यादव का यह प्रदर्शन वन-डे क्रिकेट में सिर्फ रिस्ट स्पिनर द्वारा किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं बल्कि वन-डे क्रिकेट के इतिहास में यह किसी भी बाएं हाथ के स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इसी के साथ कुलदीप यादव इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर वन-डे में पांच या इससे अधिक विकेट लेने पहले भारतीय बने।

2) रोहित शर्मा – ‘हिटमैन’ ने अपने जबरदस्त फॉर्म से इंग्लैंड को परेशान कर दिया है। हाल ही में संपन्न तीसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा ने इसी लय को नाटिंघम में भी बरकरार रखा और सिर्फ 114 गेंदों में 15 चौके व 4 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रन ठोके। रोहित ने धवन के साथ पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। इसके बाद उन्होंने कप्तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी करके मैच टीम इंडिया के लिए आसान बना दिया।

3) विराट कोहली – कप्तान विराट कोहली तो टीम इंडिया की ‘रनमशीन’ हैं ही और उन्होंने इसे एक बार फिर गुरुवार को साबित किया। कोहली ने 82 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 75 रन की सूझबूझ पारी खेली और टीम इंडिया की जीत को आसान बनाया। कोहली की पारी में दो दर्शनीय कवर ड्राइव शामिल रही। इस दौरान उन्होंने रोहित शर्मा का अच्छे से हौसला बढ़ाया, जिसकी वजह से ‘हिटमैन’ ने अपने वन-डे करियर का 18वां शतक जड़ा।

4) शिखर धवन – बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शुरुआत में तूफानी बल्लेबाजी करके इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के हौसले पस्त कर दिए। ‘गब्बर’ के नाम से मशहूर शिखर धवन ने केवल 27 गेंदों में 8 चौके जड़ते हुए 40 रन बनाए। धवन की विस्फोटक बल्लेबाजी के सामने इंग्लिश गेंदबाज अपनी लय भटक गए, जिसका टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा मिला। धवन की छोटी से पारी टीम इंडिया के लिए काफी उयोगी साबित हुई और अगले मैच में टीम को उनसे इसी प्रकार की बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

5) उमेश यादव – टी-20 सीरीज में कमाल करने वाले उमेश का प्रदर्शन पहले वन-डे में उम्मीद के मुताबिक तो नहीं रहा, लेकिन फिर भी वह दो विकेट लेने में कामयाब रहे। उमेश ने 9.5 ओवर में 70 रन खर्च करके दो विकेट चटकाए। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो (38) और मोइन अली (24) को अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड ने मजबूत शुरुआत की थी, जिसको देखते हुए उमेश का विकेट निकालना टीम इंडिया के लिए फलदायी साबित हुआ और इसी वजह से वह इस स्पेशल लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*