अब-खत्म-होगा-कुत्तों-का-खौफ

अब खत्म होगा कुत्तों का खौफ

अब खत्म होगा कुत्तों का खौफ, ट्राइसिटी की सीमा पर तीनों निगम एक साथ करेंगे कुत्तों का वैक्सिनेशन

ट्राइसिटी के मेयरों की चंडीगढ़ नगर निगम में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अब तीनों शहरों के बार्डरों पर एक साथ स्ट्रे डॉग्स की वैक्सीन की जाएगी। चंडीगढ़ की मेयर आशा जसवाल का कहना है कि कई बार ऐसा होता है कि वह बार्डर पर वैक्सीन देने के लिए जब कुत्तों को पकड़ते हैं तो कई पंचकूला और मोहाली की तरफ भाग जाते हैं।

यह भी निर्णय लिया गया कि एक कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसकी हर माह बैठक होगी। इसमें सिर्फ लावारिस कुत्तों से निपटने के मुद्दे पर ही चर्चा होगी। बैठक में फैसला लिया गया कि चंडीगढ़ की तर्ज पर मोहाली और पंचकूला भी एनिमल बर्थ कंट्रोल कमेटी का गठन करेंगे, जिसमें पार्षदों को भी शामिल किया जाएगा। ये नसबंदी के बाद निकाले गए अंग की गणना भी करेंगे।

मोहाली के मेयर और पंचकूला के निगम कमिश्नर ने भाग नहीं लिया। जबकि मोहाली की ओर से वहां के डिप्टी मेयर आए थे। बैठक में शहर के गांवों के सरपंचों ने भी भाग लिया। उनके यहां पर भी अब निगम की ओर से कुत्तों की नसबंदी की जाएगी।

जुलाई से होगी कुत्तों की गणना
मेयर आशा जसवाल का कहना है कि चंडीगढ़ में फिर से कुत्तों की गणना शुरू की जा रही है। आशा जसवाल ने बताया कि एनिमल हसबेंडरी की ओर से जुलाई में गणना की जाएगी। इससे पहले साल 2011 में हुई थी जिसमें 8500 कुत्तों की काउंटिंग हुई थी। मेयर का कहना है कि मोहाली और पंचकूला नगर निगम को भी गणना करवाने को कहा गया है, ताकि समय समय एक दूसरे से नगर निगम डाटा शेयरिंग कर ले।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*