अब मोबाइल एप के जरिए मिलेगा अनारक्षित रेलवे टिकट, लंबी लाइनों में लगने की झंझट से छुटकारा

रेल यात्रियों को अब अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से छुटकारा मिलेगा। अंबाला रेल मंडल ने सोमवार से ‘यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप’ लांच कर दिया है। इस एप के माध्यम से रेल यात्री अन रिजर्व टिकट हासिल कर सकेंगे और उन्हें यूटीएस काउंटरों पर लगने वाली लंबी लाइनों से भी छुटकारा मिल सकेगा। हालांकि यह सुविधा करीब दो वर्ष पूर्व तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लागू की थी मगर रेल मंडल अब इस एप से जुड़ा है जिस वजह से अब इसे लागू कर दिया गया है।

रेल मंडल के अधीन आने वाले यात्री अब इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं। उन यात्रियों के लिए यह एप कारगर है जिन्हें जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ने के लिए लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। रेल मंडल की सीनियर डीसीएम प्रवीण गौड़ द्विवेदी ने बताया कि एप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। बता दें कि मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर अन रिजर्व टिकट लेने के लिए यात्रियों को बड़ी कतारों में खड़ा होना पड़ता है। खासकर अंबाला कैंट के अलावा यमुनानगर, सहारनपुर, बठिंडा, चंडीगढ़, सरहिंद, श्रीगंगानगर आदि स्टेशनों पर काउंटरों पर टिकट लेने वाले यात्रियों की लाइन लगी रहती हैं।

इस तरह काम करेगा ऐप

एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर पहले यात्री को ‘यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप’ डाउनलोड करना होगा जोकि गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। इसके बाद यात्री को एप में साइन इन करना होगा जिसमें नाम, पता, जन्मतिथि व अन्य जानकारियां देने होगी। नियम व शर्तें स्वीकार करने के बाद यात्री को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा जिसे भरना होगा। इसके उपरांत यात्री को उस ट्रेन की जानकारी भरनी होगी जिसका टिकट उसे चाहिए।

यात्री को एप में और वॉलेट में राशि भी डालनी चाहिए। इसके उपरांत यात्रियों की संख्या का कॉलम होगा इसे भरने के बाद ऐप में प्रस्थान और गंतव्य का स्टेशन नंबर भरना होगा। यात्री किस रूट से सफर करना चाहता है इसका ऑप्शन भी एप में होगा। इसके बाद अंत में यात्री को टिकट राशि बताई जाएगी जिसे यात्री को अपने वॉलेट से अदा करना होगा।

मोबाइल पर आएगी टिकट

वैलेट से राशि अदा करने के बाद यात्री के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए अन रिजर्व ई-टिकट आएगी। मोबाइल पर ही इस एसएमएस को ट्रेन या स्टेशन पर चेकिंग स्टाफ को यह टिकट दिखाना अनिवार्य होगा।

एप का प्रचार करना

रेलवे को मोबाइल ऐप की जानकारी यात्रियों तक पहुंचाने के लिए पहले इसका प्रचार करना होगा। अभी कम ही यात्रियों को इस मोबाइल ऐप की जानकारी है। भविष्य में इस एप का लाभ यात्रियों को मिलेगा और उन्हें यूटीएस काउंटरों पर लगने वाली लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा। खासकर गर्मी के सीजन में उन्हें आसानी होगी।

सोमवार से अंबाला मंडल में इस एप को लांच कर दिया गया है। इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा, उन्हें कतारों में अब नहीं खड़ा होना पड़ेगा। यात्री एप के माध्यम से आसानी से अन रिजर्व टिकट हासिल कर सकेंगे।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*