अभी-तक-बीकॉम-और-बीएससी-का-रिजल्ट-आया-नहीं-और-पोस्ट-ग्रेजुएशन-के-लिए-आवेदन-बंद

अभी तक बीकॉम और बीएससी का रिजल्ट आया नहीं और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन बंद

अभी तक बीकॉम और बीएससी का रिजल्ट आया नहीं और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन बंद

अभी तक बीकॉम और बीएससी का रिजल्ट आया नहीं और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आवेदन बंद भी कर दिए गए हैं। ऐसे में अब स्टूडेंट बगैर फाइनल ईयर के नंबरों के ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे, इस पर सवाल खड़े हो गए हैं। वहीं जिन्होंने रिजल्ट अवेटेड लिखकर आवेदन कर दिया है, अब उनके नंबर एडमिशन कमेटी को खुद ही चेक करने होंगे। इस झोल से पोस्ट ग्रेजुएशन की दाखिला प्रक्रिया में देरी होना तय है।
दरअसल, एमकॉम और एमएससी के कोर्स में दाखिला मेरिट लिस्ट के हिसाब से होता है। जबकि अन्य कोर्स में ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत नंबर को तरजीह दी जाती है। पीयू के शेड्यूल के मुताबिक एमकॉम और एमएससी के लिए 10 जुलाई को दाखिले शुरू होने हैं, जबकि रिजल्ट की तारीख सात जुलाई तय है। ऐसे में दो दिन में मेरिट लिस्ट तैयार करके दाखिला प्रक्रिया शुरू करना असंभव है। जानकारों के मुताबिक इस बार पीयू और संबंधित कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन के दाखिले देर से होंगे। दाखिला प्रक्रिया 20 जुलाई केबाद ही शुरू हो पाएगी।

खुद जांचने होंगे नंबर
स्टूडेंट्स ने बगैर रिजल्ट केआवेदन कर दिए हैं। अब ऐसे में एडमिशन कमेटी को हर स्टूडेंट केनंबर खुद जांचने होंगे और इस प्रक्रिया में समय लगेगा। क्योंकि पीयू के अलावा उससे संबंधित कॉलेज भी हैं। अब ऐसे में पीयू ने रिजल्ट आने से पहले ही ऑनलाइन आवेदन बंद करके समस्या खड़ी कर दी है।

बगैर रिजल्ट के मेेरिट लिस्ट नहीं बन सकती। अगर सात जुलाई को रिजल्ट आ भी जाता है, तो एक दिन में प्राथमिक लिस्ट और उसकेबाद ओबजेक्शन केबाद अगले ही दिन फाइनल लिस्ट नहीं बन सकती। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने में देर होगी।
बीके वरमानी, डीन एडमिशन, डीएवी कॉलेज

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*