Team India

इंग्लैंड के सामने होगा ‘चाइनामैन चैलेंज’, सीरीज सील करने उतरेगी टीम इंडिया

टी-20 सीरीज के बाद पहले वन-डे में आठ विकेट से मिली धमाकेदार जीत से आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया शनिवार को दूसरा वन-डे जीतकर ब्रिटेन दौरे पर एक और सीरीज सील करने के इरादे से उतरेगी। कहर बरपाती गेंदबाजी कर रहे कुलदीप यादव की फिरकी से निपटकर वापसी करना इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगा। रविवार को फीफा विश्व कप के फाइनल को ध्यान में रखते हुए यह मैच शनिवार को रखा गया। इससे दो मैचों के बीच में एक दिन का अंतर रह गया है ।

जीत से रैंकिंग में भी कम हो जाएगा अंतर : भारतीय टीम ने जनवरी 2016 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से द्विपक्षीय वन-डे सीरीज नहीं गंवाई है। उसके बाद से लगातार 9 सीरीज जीती है, जिसमें 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी ही ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें टीम इंडिया खिताब नहीं जीत सका। भारतीय अंतिम एकादश में किसी बदलाव की उम्मीद कम ही है। टीम इंडिया अगर वन-डे सीरीज में 2 -0 की बढ़त बना लेता है तो रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच अंतर कम हो जाएगा।

मानसिक रूप से होना होगा तैयार :
टी-20 सीरीज में इंग्लैंड ने स्पिन गेंदबाजी मशीन मर्लिन के साथ अभ्यास किया था। दोनों टीमें शुक्रवार को लंदन जाएंगी, जिससे वीडियो विश्लेषण करने का भी समय नहीं रहेगा। ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कुलदीप को खेलने की मानसिक तैयारी ही करनी होगी। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट भी खेले।

दस ओवर में बिना किसी नुकसान के 70 रन के बाद जेसन रॉय को कलाई के स्पिनरों के खिलाफ रिवर्स स्वीप लगाने की जरूरत नहीं थी। कप्तान इयोन मोर्गन ने भी युजवेंद्र चहल के खिलाफ खराब शॉट खेला। जो रूट लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं। वह तीन पारियों में तीसरी बार कलाई के स्पिनर का शिकार हुए। ऐसे में जोस बटलर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है। उन्होंने छठे नंबर पर उतरकर अर्द्धशतक जड़ा और स्पिनरों का बखूबी सामना किया।

मोर्गन ने भी संकेत दिया था कि बटलर तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं। टी-20 सीरीज में 1-0 से पिछड़ने क बाद इंग्लैंड ने हरी-भरी पिच बनाई थी। इसके बावजूद तेज गेंदबाजों को स्विंग नहीं मिली। अब देखना यह है कि लॉर्ड्स या लीड्स पर पिच घसियाली होती है या नहीं। एलेक्स हेल्स बाजू में खिंचाव के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। पहले वह सिर्फ शुरुआती वन-डे से ही बाहर हुए थे, लेकिन अब दूसरे वन-डे में भी डेविड मालन को टीम में रखा गया है।

-02 दो साल से कोई द्विपक्षीय वन-डे सीरीज नहीं हारा है भारत

-09 लगातार सीरीज जीत चुकी है भारतीय टीम अब तक

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*