Lizard

एक साथ एक ही टेप में चिपक गए सांप और छिपकली

हादसे सिर्फ इंसानों के साथ ही नहीं जीव जंतुओं के साथ भी होते हैं। ऐसा ही जानलेवा हादसा ऑस्‍ट्रेलिया में एक सांप और छिपकली के साथ हुआ।

प्‍लास्‍टिक जानलेवा कहर

ऑस्ट्रेलिया में एक साधारण सा पेपर मास्किंग टेप एक सांप और छिपकली के लिए जानलेवा बन गया जब वे एक साथ इसमें चिपक गए। दरअसल ऑस्‍ट्रेलिया के एक वन्‍य जीवों के लिए काम करने वाले संगठन वायर्स नॉर्थन रिवर्स ने सोशल मीडिया पर लोगों को एक अजीबो गरीब हादसे की जानकारी दी। इसके बाद लोगों से अपील की है कि प्‍लास्‍टिक और दूसरी तरह की चीजें खुले में फेंकने से पहले सावधानी बरतें, क्योंकि वो जीवों के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। इस हादसे में एक प्‍लास्‍टिक टेप में चिपक कर एक छिपकली और सांप की जान जाते हुए बची।

ये था मामला

इस संस्था ने अपने फेसबुक पेज पर बताया कि उन्‍हें एक फोन से पता चला कि आया कि एक सांप प्लास्टिक टेप में चिपक गया है। पहले उन्‍हें लगा कि वो किसी भारी ड्यूटी प्लास्टिक टेप में चिपका होगा। बाद में सब यह देख कर हैरान रह गए कि सांप एक साधारण से पेपर मास्किंग टेप में चिपका था। उससे भी ज्‍यादा अजीब बात यह थी कि सांप के साथ एक छिपकली भी चिपकी हुई थी। पता चला है कि टेप में चिपका सांप ड्वार्फ क्राउन प्रजाति का था जो ज्‍यादा जहरीले नहीं होते।

कठिनाई से बचाई जान

संस्‍था से जुड़े सूत्रों के अनुसार सांप और छिपकली को बचाना काफी कठिन काम था। ये दोनों ही जीव काफी नाजुक होते हैं। हालाकि दोनों को बचा लिया गया पर इसके लिए टीम के सदस्‍यों को काफी मेहनत करनी पड़ी। उन्‍होंने बताया कि दो कर्मचारियों ने सांप के सिर को पकड़ कर पानी में टेप को भिगा कर उन्हें छुड़ाया गया। संस्था ने लिखा कि शुक्र है कि टेप पानी से निकल गया लेकिन अगर ऐसा नहीं होता, तो ये जानलेवा साबित हो सकता था। संस्था ने लोगों से अपील की है कि कूड़ा फेंकते वक्त वो अपनी जिम्मेदारियों का खयाल रखें।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*