Ms Dhoni

एमएस धोनी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम इंडिया के कोहली, राहुल और कुलदीप ने लगाई कीर्तिमानों की झड़ी

टीम इंडिया के ‘मिशन इंग्लैंड फतह’ का आगाज बेहद शानदार अंदाज में हुआ। केएल राहुल के धमाकेदार शतक और कुलदीप यादव की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को पहले टी-20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड को 8 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कोहली सेना ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को कार्डिफ में खेला जाएगा। पहले टी-20 इंटरनेशनल में बंपर रिकॉर्ड्स बने, चलिए नजर डालते हैं कि क्या-क्या कीर्तिमान बने:

टीम इंडिया विश्व की ऐसी पहली टीम बनी, जिसने तीन अलग-अलग मौकों पर लगातार सात टी-20 इंटरनेशनल मैच जीते। टीम इंडिया की लगातार सातवीं टी-20 इंटरनेशनल जीत रही। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान (11) के नाम हैं। इसके अलावा टीम इंडिया ने इंग्लैंड में अपने रिकॉर्ड में भी सुधार किया और पांच हार के बाद पहली जीत दर्ज की।

एमएस धोनी ने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। धोनी ने टी-20 इंटरनेशनल में अब तक 33 स्टंपिंग की। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 32 स्टंपिंग दर्ज हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 28 स्टंपिंग के साथ अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद काबिज हैं। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम 26 स्टंपिंग के साथ चौथे और 20 स्टंपिंग के साथ श्रीलंका के पूर्व महान विकेटकीपर कुमार संगकारा पांचवें स्थान पर काबिज हैं।

कुलदीप यादव टी-20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले विश्व के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर बने। इसके अलावा यादव टी-20 इंटरनेशनल की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले टीम इंडिया के तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल यह कारनामा कर चुके हैं। चहल ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में 25 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। भुवनेश्वर कुमार ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में 24 रन देकर पांच विकेट झटके थे। चाइनामैन ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 24 रन देकर पांच विकेट झटके।

कुलदीप यादव पहले गेंदबाज बने, जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल मैच में लगातार दो गेंदों पर दोनों बल्लेबाजों को खाता खोले बिना स्टंपिंग आउट कराया।

टीम इंडिया विश्व की ऐसी दूसरी टीम बनी, जब एक ही टी-20 इंटरनेशनल मैच में उसके बल्लेबाज ने शतक जमाया और गेंदबाज ने पारी में पांच विकेट लिए हो। इससे पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका ने किया था।

विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर की 56वीं पारी में 2,000 रन पूरे किए, जो कि सबसे तेज हैं। कोहली के अब 60 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 2012 रन हो गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम दर्ज था, जिन्होंने 66वीं पारी में दो हजार रन का आंकड़ा पार किया था। न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने उपलब्धि 68वीं पारी में हासिल की थी।

केएल राहुल ने अपना दूसरा टी20 इंटरनेशनल शतक लगाया और रोहित शर्मा के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ टीम इंडिया के दूसरे बल्लेबाज बने। केएल राहुल को दोनों बार उनके शतक के लिए मैन ऑफ द मैच नहीं चुना गया। केएल राहुल का यह शतक इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में बना सिर्फ दूसरा शतक है। इससे पहले आरोन फिंच (156) ने 2013 में यह रिकॉर्ड बनाया था।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक ही दिन सिर्फ दूसरी बार दो शतक लगे। आज दो अलग-अलग मैचों में आरोन फिंच (172) और केएल राहुल (101*) ने शतक लगाया। इससे पहले 27 अगस्त 2016 को एक ही मैच में एविन लेविस (100) और केएल राहुल (110*) ने शतक लगाया था।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*