कम्यूनिटी-सेंटर,-मार्केट-और-स्कू-ल-में-पार्किंग-फ्री

कम्यूनिटी सेंटर, मार्केट और स्कू ल में पार्किंग फ्री

कम्यूनिटी सेंटर, मार्केट और स्कू ल में पार्किंग फ्री

यूटी प्रशासन ने घर में खाली जगह को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल कर कमाई का रास्ता खोल दिया है। आप चाहें तो घर में पड़ी खाली जगह में पड़ोसी की गाड़ी खड़ी कराकर चार्ज वसूल सकते हैं। शहर में पार्किंग की बढ़ती समस्या को देखते हुए प्रशासन ने सिटीजन पार्किंग पॉलिसी बनाई है। गवर्नर की मुहर लगते ही इसे शहर में लागू किया जाएगा। पॉलिसी लागू होने के बाद कालोनी में सड़क के दोनों ओर खड़ीं गाड़ियाें से निजात मिल जाएगी।
यूटी अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट के अनुसार शहर में हर घर में औसतन दो से तीन वाहन हैं। वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण आज पूरा शहर ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या से जूझ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूटी प्रशासन ने यह पॉलिसी तैयार की है। इससे मकान मालिक भी किराएदार को पार्किंग की जगह मुहैया कराने के लिए रेंट वसूल सकते हैं।

कम्यूनिटी सेंटर, मार्केट और स्कू ल में पार्किंग फ्री
सिटीजन पार्किंग पॉलिसी के तहत लोगों को यह छूट दी गई है कि शाम व रात के समय वह अपनी गाड़ी पास के कम्यूनिटी सेंटर, मार्केट और स्कू ल के पार्किंग एरिया में खड़ी कर सकेंगे। इसके लिए लोगों से किसी भी प्रकार की कोई फीस वसूल नहीं की जाएगी।
सबसे पहले सेक्टर-20, 22 और 38 में होगा ट्रायल

चंडीगढ़ बिल्डिंग बायलॉज में पार्किंग को लेकर छूट
न्यू चंडीगढ़ बिल्डिंग बायलॉज रुल्स (अर्बन) 2017 में पार्किंग एरिया को लेकर लोगों को छूट दी गई है। न्यू बिल्डिंग बायलॉज के मुताबिक अब लोग अपने घर के बाउंड्री वॉल को तोड़कर पार्किंग एरिया बना सकते हैं। इसके लिए लोगों को बिल्डिंग ब्रांच व आर्किटेक्ट डिपार्टमेंट से पहले मंजूरी लेनी होगी। डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साइट इंस्पेक्शन के बाद इसे मंजूरी दी जाएगी। अगर साइट इंस्पेक्शन के दौरान बाउंड्री वॉल तोड़ने से इमारत को कोई खतरा होता है, तो इसकी मंजूरी नहीं दी जाएगी।

सबसे पहले सेक्टर-20, 22 और 38 में होगा ट्रायल
प्रशासन के चीफ आर्किटेक्ट कपिल सेतिया के मुताबिक सेक्टर-20, 22 और 38 में पार्किंग एरिया को लेकर सबसे ज्याद समस्या है। सिटीजन पार्किंग पॉलिसी के फाइनल होते ही रेंट सिस्टम ट्रायल बेस पर सबसे पहले सेक्टर- 20, 22 और 38 में लागू किया जाएगा।

पार्किंग एरिया रेंट पर मुहैया कराने को लेकर फिलहाल कोई पैमाना तय नहीं है। लेकिन प्रशासन की ओर से चंडीगढ़ नगर निगम को पार्किंग एरिया रेंट पर मुहैया कराने के लिए पैमाने व रेंट सिस्टम तैयार करने के लिए कहा है। पार्किंग एरिया का रेंट सिस्टम घर के एरिया के मुताबिक तय किया जाएगा। शहर में 5 मरला, 7 मरला, 10 मरला और इससे ऊपर के घर के लिए अलग अलग रेंट फाइनल किए जाएंगे।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*