किसी-भी-दवा-के-बारे-में-पूछना-है-तो-PGI-को-करें-फोन,-सारी-जानकारी-मिलेगी

किसी भी दवा के बारे में पूछना है तो PGI को करें फोन, सारी जानकारी मिलेगी

किसी भी दवा के बारे में पूछना है तो PGI को करें फोन, सारी जानकारी मिलेगी

दवाओं को लेकर अकसर असमंजस की स्थिति रहती है। यदि कोई मरीज सुबह दवा की डोज लेना भूल जाए तो उसे क्या करना चाहिए। डोज की क्षतिपूर्ति के लिए क्या दोपहर के वक्त दवा ली जा सकती है। दवाओं के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? ऐसे कई सवालों के चक्कर में मरीज फंसे रहते हैं।

इन जवाबों के लिए डाक्टरों को भी फोन नहीं किया जा सकता। यदि प्राइवेट डाक्टरों को दिखा रहे हैं तो बात अलग। हालांकि पीजीआई ने इस मुद्दे पर एक नई पहल करते हुए मरीजों को राहत दी है। पीजीआई के फार्माकोलाजी डिपार्टमेंट ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया। इस नंबर पर कॉल कर कोई भी मरीज दवा संबंधी जानकारी हासिल कर सकता है।

शहरवासी हेल्पलाइन नंबर 0172-2755245, 7087008937 पर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से शाम 5 बजे के बीच कॉल कर दवाओं संबंधी सवाल-जवाब कर सकते हैं। पीजीआई ने यह भी साफ किया है कि वे डाक्टरों की ओर से बताई गई दवा पर कोई कमेंट नहीं करेंगे। फार्माकोलाजी डिपार्टमेंट के डाक्टरों ने बताया कि वे सिर्फ आम सवालों के जवाब देंगे। जैसे कि दवा खाली पेट खानी चाहिए या नहीं दवा के ब्रांड। उसकी जेनरिक दवा सहित अन्य सवाल शामिल हैं।

पीजीआई से बाहर के डाक्टरों के लिए भी सुविधा
डिपार्टमेंट ने पीजीआई से बाहर के डाक्टरों के लिए भी यह सुविधा शुरू की है। इन नंबरों पर प्राइवेट डाक्टर व मेडिकल कालेज और सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले डाक्टर भी सवाल जवाब पूछ सकते हैं। जैसे कि किस मर्ज पर कौन सी एंटीबायोटिक दवा ठीक रहेगी, ड्रग की सेफ्टी प्रोफाइल, ड्रग से होने वाले साइड इफेक्ट संबंधी सवाल पूछ सकते हैं।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*