Kerala Monsoon

केरल में मानसून की दस्तक,पंजाब में 8 जून तक मौसम खुश्क रहने की संभावना

मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है, वह भी एक जून से पहले। निजी एजैंसी स्काईमेट ने मानसून केरल में पहुंचने का दावा किया है। मौसम विभाग ने भी 24 घंटों में मानसून के बादल केरल पर छाया जाने की बात कही है। केरल समेत दक्षिणी के तटवर्ती इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने इस बार देश में मानसून आम रहने का अंदेशा प्रकट किया है। स्काईमेट मुताबिक केरल में सभी मौसम केन्द्रों पर दो दिन से बारिश दर्ज की गई है। हवाओं के आधार पर भी कहा जा सकता है कि मानसून आ गया है। अगले 24 घंटों में केरल के कुछ हिस्सों, तामिलनाडु, बंगाल की खाड़ी के साथ ही अंडमान -निकोबार में तेज बारिश के आसार हैं। जून में देश के 80 प्रतिशत इलाकों में मानसून के छाए जाने का अंदेशा है। पंजाब में मानसून के बादल 1 जुलाई तक पहुंचने की उम्मीद है।

पंजाब में 10 जून तक बारिश के आसार

पंजाब में 8 जून तक मौसम पूरी तरह खुश्क रहने की संभावना है। कहीं -कहीं बुंदा-बांदी के साथ पारा 42 के पार रहेगा। हालांकि 10 जून के करीब हलकी बारिश की संभावना है। तब तक गर्मी इस तरह बरकरार रहेगी। मानसून यदि सही रफ़्तार के साथ बढ़ता है तो 1 जुलाई तक इसका पंजाब में आगमन हो सकता है। पिछले साल सूबे में मानसून 11 जुलाई को पहुंचा था। सोमवार को भी पंजाब के ज्यादातर जिलों में पारा 42 से 45 के बीच रहा।

इस साल देश में सूखे के नहीं आसार

देश में इस साल सूखा पड़ने के आसार नहीं हैं, बल्कि जून से सितम्बर के बीच मानसून के चार महीनों दौरान 887 मिलिमीटर तक बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट ने 4 अप्रैल को जारी की मौसम भविष्यवाणी में यह संभावना प्रकट की थी। इस अनुसार देश में लम्बे समय की औसत (एल. पी. ए) 887 मिलिमीटर के मुकाबले 100 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान है। हालांकि यह 5 प्रतिशत कम या ज्यादा रह सकती है।

भारत में जून से शुरू होने वाले मानूसन मौसम में एल. पी. ए. के 96 प्रतिशत और 104 प्रतिशत के बीच रहने वाली बारिश को ठीक -ठाक या औसत बारिश माना जाता है, जबकि 90 प्रतिशत से कम बारिश होने पर सूखा ऐलान किया जाता है। एल. पी. ए. 887 मिलिमीटर है, जो कि मानसून दौरान बारिश होने की एक औसत है। स्काईमेट मुताबिक इस बार सूखे की संभावना जीरो प्रतिशत है, यानि इस बार बारिश एल. पी. ए. के 90 प्रतिशत से कम नहीं होगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी इस बार बारिश का मौसम आम रहने की संभावना जताई गई है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*