Exercise Gym

जिम में पसीना बहाने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये खास चीजें, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

बढ़ते काम के दबाव के चलते ज्यादातर युवा तनाव करने के साथ सेहत को बनाए रखने के लिए जिम या कसरत का सहारा लेते हैं। बिजी लाइफ के बावजूद हर कोई चाहता है कि उसकी सेहत पर कोई आंच न आएं। जिसके लिए युवा घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। पर क्या आप जानते हैं खुद को फिट बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज से पहले और कितनी देर पहले आपको क्या खाना चाहिए। आइए जानते हैं।

सेब
सेब में मौजूद विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्वों के साथ इसमें पाए जाने वाले मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते। इसके अलावा यह आपके शरीर में ऊर्जा का भी स्तर बनाए रखता है। व्यायाम करने से पहले सेब पर बादाम बटर लगाकर खाने से इसके स्वाद और गुण दोनों बढ़ जाते हैं।

ओटमील
ओटमील वर्कआउट के दौरान आपकी काफी मदद कर सकता है। आप इसकी पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसमें कोई फल भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड भी रहते हैं।

चॉकलेट मिल्क
हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि वर्क-आउट करने के बाद चॉकलेट मिल्क का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वर्क-आउट के दौरान पसीने से निकले सोडियम, शुगर और कैल्शियम की कमी को पूरा करने में चॉकलेट मिल्क सक्षम होता है।

सालमन

सालमन मछली में जरूरी प्रोटीन और बायोएक्टिव होते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन के छोटे अणु सूजन और इंसुलिन स्तर को कम करने में बहुत मददगार होते हैं। कसरत के बाद इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाता है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*