न्यू चंडीगढ़ में घर का सपना सच होगा, स्कीम लांच की तैयारी

न्यू चंडीगढ़ में घर का सपना सच होगा, स्कीम लांच की तैयारी

aन्यू चंडीगढ़ में घर का सपना सच होगा, स्कीम लांच की तैयारी

ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने दिवाली पर शहरवासियों को एक और तोहफा देने की तैयारी की है। गमाडा ने न्यू चंडीगढ़ में इको सिटी-3 बसाने का फैसला लिया है। इसको छह गांवों की जमीन पर बसाया जाएगा। इसके तहत 322.6563 एकड़ एरिया आएगा। यह रिहायशी स्कीम रहेगी। उम्मीद है जल्द ही गमाडा द्वारा जमीन एक्वॉयर करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद इस स्कीम को लांच कर दिया जाएगा।
गमाडा के मुताबिक, इलाके में बढ़ रही आबादी व अन्य चीजों को ध्यान में रखकर गमाडा द्वारा अपने रिहायशी और व्यापारिक एरिया को बढ़ाया जा रहा है। वर्ल्ड क्लास पैरामीटर इलाकों को विकसित किया जा रहा है। इस कड़ी में इको सिटी-3 को बसाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए गांव राजगढ़ 42.135 एकड़, माजरा 65. 875 एकड़, तकीपुर 113.3438 एकड़, करतारपुर 93. 6625 एकड़, कंसाला 11.65 एकड़, व होशियारपुर का 55.275 एकड़ एरिया शामिल है। इस स्कीम में पंचायत का रकबा करीब 13 एकड़ है। गांव राजगढ़ में वक्फ बोर्ड का 13 कनाल 15 मरले रकबा आता है, बाकि खेती की जमीन ली जाएगी।
नए एक्ट के माध्यम होगी जमीन एक्वॉयर गमाडा द्वारा इन गांवों में जो जमीन एक्वॉयर की जानी है। उसके लिए जमीन मालिकों को मुआवजा 20113 में आए नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत किया जाएगा। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
कई हाउसिंग प्रोजेक्ट बस चुके हैं न्यू चंडीगढ़
कई हाउसिंग प्रोजेक्ट बस चुके हैं न्यू चंडीगढ़
इससे पहले भी न्यू चंडीगढ़ में गमाडा द्वारा कई हाउसिंग प्रोजेक्ट स्थापित किए गए हैं। इनमें इको सिटी-1 और 2 शामिल हैं। इसके अलावा मेडिसिटी-1 और 2 के लिए भी जमीन एक्वॉयर करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उम्मीद है कि जल्द ही इस दिशा में काम शुरू हो जाएगा।
नए रोड स्थापित करने का जोरों पर
न्यू चंडीगढ़ में गमाडा द्वारा लोगों की सुविधा के लिए नए रोड भी विकसित किए जा रहे हैं। इसके अलावा रोड सेफ्टी सिस्टम को भी मजबूती से विकसित किया रहा है। गमाडा की सोच शहर का तेजी से विकास करना है।
मेट्रो स्टेशन व सुखना की तर्ज पर सिसवां डैम
न्यू चंडीगढ़ में मेट्रो स्टेशन की योजना भी प्रस्तावित है। ऐसे में वहां पर आने वाले दिनों में ट्रैफिक की समस्या नहीं आएगी। दूसरी तरफ गमाडा ने सिसवां डैम को सुखना की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। जहां पर इको हट से लेकर अन्य सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। गमाडा को उम्मीद है कि इससे लोगों के जीवन में बदलाव आएगा।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*