indian army

पाकिस्तान कर रहा एक ऐसी ‘नापाक’ हरकत, BSF देगी मुंहतोड़ जवाब, देखिए तस्वीरें

दुश्मन देश पाकिस्तान एक ऐसी ‘नापाक’ हरकत कर रहा है, जिसका मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत है और दिया भी जाएगा, तस्वीरों में देखें सच।

पाकिस्तान ने नशे के साथ-साथ सीमा पार से हथियारों की तस्करी भी तेज कर दी है। पिछले तीन सालों में सीमा पार से हथियारों की तस्करी बढ़ी है। तस्कर नशे के साथ-साथ चीन, रूस व इटली निर्मित हथियार भारत ला रहे हैं। यह तस्करी जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, राजस्थान व गुजरात के बार्डर एरिया से हो रही है। इसी के मद्देनजर अलर्ट बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) भी लगातार नशे और हथियारों की करने वालों के नेटवर्क को तोड़ने में जुटी हुई है।

बीएसएफ ने पिछले तीन सालों में कई तस्करों को हथियारों के साथ पकड़ा है। चिंताजनक बात यह है कि सीमा पार से विदेश निर्मित हथियारों के साथ-साथ ग्रेनेड और ग्रेनेड लांचर भी भारत लाने की कोशिश की गई। जम्मू एवं कश्मीर से गुजरात तक भारत-पाकिस्तान बार्डर की सुरक्षा की जिम्मेवारी बीएसएफ के पास है। बीएसएफ की पूरी मुस्तैदी के बावजूद पाकिस्तान यहां सीमा पार से नशा तस्करी के साथ-साथ संदिग्धों की भारत में घुसपैठ कराने में लगा रहता है।

लेकिन इसके साथ-साथ सीमा पार से नशे के अतिरिक्त हथियार भी भारत की सीमा में पहुंच रहे हैं। पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई की मिलीभगत के चलते तस्कर बेहद आसानी से बार्डर तक पहुंच जाते हैं और फिर भारत की सीमा को पार करने की कोशिश करते हैं। हालांकि जब ये हथियारबंद तस्कर बीएसएफ के राडार में फंसते हैं तो कई बार उस पर हमलावर हो जाते हैं और फिर जवाबी कार्रवाई में मारे जाते हैं।

बीएसएफ ने पकड़े ये हथियार
बीएसएफ ने वर्ष 2015 में कश्मीर में पाक बार्डर से 02 एके राइफल, 6 ग्रेनेड, पंजाब में पाक बार्डर से 02 एके राइफल्स, 15 पिस्टल व राजस्थान में पाक बार्डर से 1 पिस्टल पकड़ी थी। वर्ष 2016 में कश्मीर से 06 एके राइफल्स, 9 ग्रेनेड,11 यूबीजीएल (अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर) व 1 वॉयरलेस सेट, जम्मू से 3 एके राइफल्स, 3 चाइनीज पिस्टल, 2 ग्रेनेड, 2 जीपीएस और 1 आईकन आर सेट, पंजाब से 32 एमएम की 2 पिस्टल, 3 देसी कट्टे, 7.65 एमएम की 2 पिस्टल, 1 चाइनीज पिस्टल, 3 देसी पिस्टल व 1 इटली मेड बेरेटा गन समेत तस्करों को पकड़ा।

वर्ष 2017 में कश्मीर से 03 एके राइफल्स, 1 पिस्टल, 5 यूबीजीएल, 6 ग्रेनेड व 5 आरडीएस (रशियन), जम्मू में 01 एके राइफल्स, 5 यूबीजीएल, पंजाब से 02 एके राइफल्स, 18 पिस्टल, 4 अन्य राइफल्स, 8 यूबीजीएल व 18 आरडीएस (रशियन), राजस्थान में 02 पिस्टल व गुजरात 1 पिस्टल, 14 यूबीजीएल व 1 आरडीएस (रशियन) समेत तस्करों को बीएसएफ ने दबोचा। जबकि वर्ष 2018 में भी बीएसएफ ने विभिन तरह के 10 हथियार, 16 मैगजींस, 312 एम्यूनेशंस, 6 हैंड ग्रेनेड व 2080 रुपये पाक करेंसी पकड़ी है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*