बढ़ती गर्मी और उमस, अब मानसून का इंतजार

बढ़ती गर्मी और उमस, अब मानसून का इंतजार

बढ़ती गर्मी और उमस, अब मानसून का इंतजार

अंबाला कैंट। लगातार बढ़ता पारा अब लोगों के लिए परेशानी खड़ी करने लगा है। आलम यह है कि नमी की मात्रा बढ़ रही है और दिन में राहत नहीं मिल पा रही है। आलम यह है कि घर में बैठना तक मुश्किल होता जा रहा है। अब लोगों को मानसून का इंतजार है, ताकि राहत मिल सके। अंबाला में रविावर को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री रहा। मौसम में नमी की मात्रा करीब 63 प्रतिशत रही। रविवार को दिन भर आसमान में बादल छाये रहे, जबकि बीच-बीच में धूप भी निकली। लेकिन मौसम में इस कदर गर्मी रही कि लोगों का घरों तक में बैठना मुश्किल हो गया। आलम यह है कि अब किसान हो या आम आदमी, मानसून का इंतजार कर रहा है। किसानों में बनवारी, पाला राम, मोहसिन, राजाराम, देसराज, पूर्णचंद, महीपाल, विशंभर प्रसाद का कहना है कि धान की फसल रोपाई की जा रही है। यदि मानसून की बारिश हो जाए तो और बेहतर होगा। अंबाला को छोड़कर आसपास तो बारिश हो रही है, लेकिन अंबाला अभी अछूता है। अब देखते हैं कि कब मानूसन की पहली बारिश होती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बुरा हाल
ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्लाई का बुरा हाल है। आलम यह है कि दिन में कईं बार लंबे कट लग रहे हैं, जिसके कारण इस गर्मी में लोगों के लिए जीना मुहाल हो रहा है। लोगों का कहना है कि शुरु से ही यही स्थिति है, जबकि अभी तक हालात में ज्यादा सुधार नहीं है। अधिकतर ग्रामीणों ने अपने घरों में इनवर्टर लगाया हुआ है, जो बिजली कट के दोरान राहत दे रहा है।

यह है मौसम विभाग का अनुमान
मौसम विभाग का अनुमान है कि एक जुलाई तक अंबाला में बारिश होने के आसार हैं। अनुमान यह भी है कि 27 से लेकर 30 तक बारिश के आसार हैं। फिलहाल जल्द ही राहत की उम्मीद है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*