Train To The Clouds

बादलों पर बने पुल से होकर गुजरती है ये शानदार ट्रेन, नजारा किसी जन्नत से कम नहीं लगता

गाड़ी इतनी तेज चल रही थी, मानो हवा से बातें कर रही हो. आपने भी ऐसी बात कभी न कभी सुनी या कही होगी. जब गाड़ी की रफ्तार बहुत तेज होती है, तो अक्सर हम कहते हैं कि हवा से बातें करना यानि हवा के साथ कदम से कदम मिलाकर तेजी के साथ चलना. इन मुहावरों से अलग एक ट्रेन ऐसी है, जो बादलों पर बने पुल से होकर गुजरती है. इस शानदार ट्रेन का सफर करने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. आइए, जानते हैं क्या है इसमें खास.

बादलों के पुल से गुजरती है ट्रेन

अर्जेंटीना के पुल पर से गुजरने वाली ‘ट्रेन टू द क्लाउड’ बादलों के बीच उड़ती है, जिसपर शायद ही आपको यकीन हो. अर्जेंटीना का यह पुल इतनी ऊंचाई पर बना है कि इसके बाहर बादल नजर आते हैं. इस ट्रेन को देखने के बाद आप भी इसमें एक बार तो जरूर बैठना चाहेंगे.

एंडीज पर्वत श्रृंखला पर बना यह रेल ब्रिज अर्जेंटीना में समुद्रतल से 4 हजार मीटर की ऊंचाई पर है. इस रेलवे ट्रैक को दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे ट्रैक्स में से एक गिना जाता है. इसकी शुरुआत अर्जेंटीना की सिटी साल्टा से होती है. इस पुल पर से गुजरते समय बादल इस ट्रेन को पूरी तरह ढक लेते हैं.

जिससे यात्रियों का सफर रोमांच से भर जाता है. यह ट्रेन 16 घंटे में 217 कि.मी. का सफर तय करती है. जिसके बीच 29 पुल और 21 टनल आते हैं. अगर आप भी अर्जेंटीना में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस ट्रेन का सफर करना न भूलें.

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*