Pakistan Supporter Kashimiri Students

बीटेक-बीसीए कर रहे पाक समर्थक दो कश्मीरी छात्र पंजाब से गिरफ्तार, 500 भारतीय वेबसाइट कर चुके हैं हैक

दोनों आरोपी हैकिंग ग्रुप टीम हैकर्स थर्ड आई का हिस्सा थे, जो एंटी नेशनल एक्टिविटी में शामिल मिले।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार को दो कश्मीरी हैकर्स को पंजाब से गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक, आरोपी पाकिस्तानी हैकर्स की मदद से करीब 500 भारतीय वेबसाइट्स हैक कर चुके हैं। शाहिद मल्ला और आदिल हुसैन बीटेक और बीसीए के छात्र हैं। इनके पास से लैपटॉप, मोबाइल, सिम कार्ड और अन्य मेमोरी डिवाइस जब्त की गई हैं।

सोशल मीडिया पर लोगों को उकसा रहे थे

-पुलिस ने बताया, “जांच में पता चला है कि दोनों पाक समर्थक हैं और वे देश के खिलाफ उकसाने वाली हरकतें कर रहे थे। दोनों ने माना कि वे 2014 से सक्रिय थे। आरोपी कहते हैं कि हम हिंदुस्तानी नहीं हैं। हमारा वतन पाकिस्तान है।”

– “आरोपी युवक कश्मीर फ्री करवाने की मुहिम में सोशल मीडिया के जरिए मदद कर रहे थे। वेबसाइट हैक करने के बाद वे ‘फ्री कश्मीर, पाकिस्तान जिंदाबाद’ के मैसेज भी डालते थे। पिछले साल अप्रैल-मई में इंटरनेट पर रोक बेअसर करने के लिए आरोपियों ने स्थानीय युवाओं को वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) की जानकारी दी थी। इससे एक दूसरे को मैसेज वगैरह भेज सकते हैं।”

आईएसआई से हो सकता है कनेक्शन

– पुलिस के मुताबिक, दोनों आरोपी हैकिंग ग्रुप टीम हैकर्स थर्ड आई का हिस्सा थे, जो देशविरोधी गतिविधियों के लिए जानी जाती है। ये कश्मीरी युवकों को बहकाने में भी शामिल हैं। पुलिस इनके आईएसआई के कनेक्शन को चेक कर रही है।

– दोनों से पूछताछ की जा रही है कि आखिर वेबसाइट हैक करने के बाद क्या किया था। बैंक की साइट हैक करने का मकसद क्या था? इनके लिंक किन लोगों से हैं? इतना ही नहीं, कश्मीर में इंटरनेट बंद होने पर यह लाेग वहां अपने नेटवर्क के जरिए फोन को एक्टिवेट कर देते थे।

लैपटॉप मोबाइल खंगालने में जुटी क्राइम ब्रांच

– क्राइम ब्रांच बरामद मोबाइल और लैपटाप की जांच कर रही है। शक है कि आरोपी लैपटाॅप का डाटा डिलीट कर देते थे, इसलिए लैपटाॅप की फोरेंसिक जांच करवाई जा रही है। लैपटाॅप की हार्डडिस्क को खंगाला जा रहा है। दोनों के मोबाइल की कॉल डिटेल की भी जांच की जा रही है।

दोनों पंजाब में रह रहे थे

– शुक्रवार तड़के करीब 3 बजे मूलरूप से जम्मू कश्मीर बारामूला के रहने वाला शाहिद मल्ला को उसके शीतल कॉलोनी राजपुरा पंजाब में किराये के मकान से गिरफ्तार किया गया। वह राजपुरा के ही आर्यन ग्रुप ऑफ कॉलेज में बीसीए सेकंड इयर का स्टूडेंट है।

– वहीं कुलगाम का आदिल हुसैन तेली जालंधर के सेंट सोल्जर कॉलेज से बीसीए फाइनल इयर की पढ़ाई कर रहा है। वह जालंधर के बस्ती बावा खेल एरिया में पीजी में रह रहा था।

एनजीटी और दिल्ली के बिजनेसमैन की वेबसाइट हैक कर आए टारगेट पर

– साइबर क्राइम सेल के पास दो केस आए थे। इन लोगों ने एनजीटी और दिल्ली के एक बिजनेसमैन की वेबसाइट हैक की थी। दोनों मामले टीम के पास आए थे। करीब 4 महीने से टीम हैकर्स के पीछे लगी थी। फॉरेंसिक जांच के दौरान क्लू मिले थे कि हैकर पंजाब में बैठे है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*