Bleeding Gums

ब्रश करते समय अगर मसूड़ों से भी आता है खून तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

क्या ब्रश करते वक्त आपके मसूड़ों से भी खून आता है? अगर हां तो इसे हल्के में न लें। बहुत सारे लोग इसे सामान्य समझकर इस पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन आप शायद इस बात से अंजान है कि इसको नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो समय रहते इसका इलाज शुरू कर दें और अगर यह परेशानी अभी शुरुआती दौर में ही है तो आप इन घरेलू उपायों का सहारा लेकर भी इससे राहत पा सकते हैं…

लौंग का तेल

अगर किसी सख्त चीज को खाते समय या फिर ब्रश करते वक्त अगर आपके मसूड़ो से खून आता है तो इसके लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आपको रूई को तेल में डुबोकर मसूड़ो और दांतों में लगाना होगा। लगाने के कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह साफ कर लें। अगर आपको तेल लगाने में दिक्कत आ रही है तो दिन में दो बार आप लौंग भी चबा सकते हैं।

विटामिन सी

कोशिश करें अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी को शामिल करें। यह इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है। अपने दांतों को मजबूत और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए कच्ची सब्जियां और खट्टे फलों का सेवन करें।

सरसों का तेल

रात को सोते समय एक चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा।

फिटकरी

अगर आपके दांतों में दर्द होता है या ब्रश करते वक्त खून आने की शिकायत है तो इसके लिए फिटकरी वाले पानी के कुल्ले करना आपके लिए फायदेमंद होगा। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके साथ ही यह संक्रमण के खतरे को कम करता है।

नमक
दिन में एक बार नमक के पानी से कुल्ला करना अच्चा रहेगा। ऐसा करने से आपको दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम रहता है।

नोट: इन सभी घरेलू उपायों का कोई साइड-इफेक्ट नहीं है, लेकिन इन्हें आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*