Food Habits

भूलकर भी खाना खाने के बीच में न करें पानी पीने की गलती, वरना ये 5 नुकसान होने तय

कई लोगों को खाना खाते-खाते बीच में पानी पीने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। अगर आपको भी है यह आदत तो आज से बदल दें। हाल ही में एक अध्ययन में यह सामने आया है कि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

कई लोगों को पिज्जा, भटूरे, बरगर आदी खाने के साथ सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदतत होती है। उन्हें लगता है ऐसा करने से उनको वो खाना डाइजेस्ट हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता यह आपके पेट की सेहत पर भारी पड़ सकता है।

खाने के बीच में पानी या किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

ऐसा होता है जब आप खाने के बीच में पानी पीते हैं तो शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जो सीधा हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। साथ ही हमारे शरीर में वसा का जमाव बढ़ जाता है।

खाने के बीच में पानी पीने से खाने की पाचन क्रिया धीरे हो जाती है। खाना ज्यादा देर तक हमारे पेट में रहता है जिससे एसिडिटी होने लगती है। इतना ही नहीं आपकी इस आदत से खून ग्लूकोज के बढ़ने का खतरा भी रहता है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*