School children with mosquito sting and wild grass allergies

मच्छरों के डंक और जंगली घास की एलर्जी से स्कूली बच्चे बीमार

डेराबस्सी बसस्टैंड पर स्थित गुरनाम सिंह सैनी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में पैदा हुई झाडिय़ां, घास फूस व जमा पानी के कारण बच्चे बीमार हो गए। एक दम से कुछ बच्चों को खुजली की शिकायत होने पर स्कूल में में भगदड़ मच गई। कई बच्चों की हालत जब ज्यादा बिगडऩे लगी तो उनको सिविल अस्पताल में ले जाया गया जहां डाक्टरों ने किसी चीज से एलर्जी होने से खुजली होने की पुष्टि की।

डाक्टरों ने बच्चों के खून के सैंपल के अलावा दवाई देने के बाद उनकी हालत को खतरे से बाहर बताया। दूसरी ओर बच्चों ने एलर्जी होने के पिछे स्कूल में साफ सफाई का प्रंबध न होने को मुख्य कारण बताया। बीमार बच्चे नौवी कक्षा के हैं।

स्कूल के बच्चें के शरीर पर लाल निशान बनने हुए शुरू

बच्चों को कुछ मिनटों में शरीर तथा लाल निशान पैदा होने शुरू हो गए। खुजली बढ़ते देख बच्चों ने इसकी जानकारी स्कूल स्टाफ को दी। जिसके बाद प्रथामिकक दौर में अध्यापकों ने इसको हलके में लिया उलटा बच्चों पर झूठ बोलने की शंका व्यक्त की लेकिन जब एक के बाद एक दर्जनों बच्चों द्वारा इसकी शिकायत की गई तो अध्यापकों में भगदड़ मच गई।

मामले की गंभीरता को देखते हुए स्कूल स्टाफ ने बच्चों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले गए। इसके अलावा स्कूल में पानी की निकासी का कोई प्रबंध न होने पर बारिश के बाद स्कूल परिसर में पानी खड़ा हो जाता है जिससे मच्छरों की भरमार हो जाती है। सबसे बुरा हाल स्कूल की तहसील रोड पर दीवार की ओर है, यहां कई कलास रुमों के बाहर झांडिय़ों की भरमार है।

इस बारे में स्कूल प्रिंसीपल अलका मोंगा ने कहा कि बारिश के बाद स्कूल में खड़े पानी में पैदा हुए मच्छर लड़ जाने से केवल तीन चार बच्चों को खुजली हुई है। लेकिन दुसरी ओर बच्चों की संख्या दर्जनों में थी जिसके बाद प्रिंसीपल द्वारा कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*