Women IAS Accused Of Sexually Assaulting On Senior

महिला आईएएस ने सीनियर पर लगाए यौन शोषण के आरोप, राष्ट्रपति को भेजी शिकायत

पंचकूला में तैनात पशुपालन विभाग के दो आईएएस अधिकारियों की आपसी लड़ाई अब खुलकर सबके सामने आ गई है। जूनियर आईएएस अधिकारी ने अपने सीनियर एसीएस स्तर के अधिकारी सुनील गुलाटी पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। मामले में पशुपालन मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि वे आरोपों की जांच मुख्य सचिव से कराएंगे। महिला अधिकारी की सुरक्षा का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील गुलाटी पर इससे पहले भी बीते वर्ष में दो आईएफएस अधिकारी दुर्व्यवहार के आरोप लगा चुके हैं। वहीं, महिला अधिकारी का भी अब तक का कार्यकाल विवादों भरा रहा है। महिला आईएएस ने यौन उत्पीड़न के आरोपों का खुलासा अपने फेसबुक वॉल पर रविवार सुबह पांच और छह बजे के बीच किया है।

उन्होंने तीन अलग-अलग पोस्ट किए हैं। एक पोस्ट में उन्होंने ताजा यौन उत्पीड़न मामले को साझा किया है, जबकि दो अन्य पोस्ट में पुराने मामले और रेवाड़ी के कोसली में मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज बयान और सौंपे गए दस्तावेजों का विवरण है। उन्होंने आरोपों की शिकायत राष्ट्रपति को भी ऑनलाइन की है। उन्होंने मुख्यमंत्री से लेकर सरकार के उच्च अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई है।

सीनियर आईएएस बोले, लाई डिटेक्टर टेस्ट करा लो

महिला अधिकारी के आरोपों पर सीनियर आईएएस ने कहा है कि वह किसी भी जांच के लिए तैयार हैं। अगर जरूरी हो तो उनका लाई डिटेक्टर टेस्ट करा लें। महिला अधिकारी किसी तनाव में आकर इस तरह के आरोप लगा रही है। वह न तो किसी मीटिंग में आती हैं, न ही कोई फाइल क्लीयर करती हैं। आपत्ति लगाकर वित्त व एलआर को फाइलें भेज देती हैं। ऐसे तो विभाग नहीं चल पाएगा। वह काम ही नहीं करना चाहती।

महिला अधिकारी बोलीं, सीसीटीवी की जांच हो

महिला आईएएस अधिकारी ने कहा है कि अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी के कार्यालय के कमरे के सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग की जांच होनी चाहिए। उन्हें उपयुक्त सुरक्षा प्रदान की जाए और दोषियों के विरुद्घ नियमानुसार कार्रवाई हो। उन्हें अत्याचार एवं शोषण को चुपचाप सहते रहने के लिए लगातार मजबूर किया जा रहा है।

महिला आयोग ने लिया संज्ञान, मांगा जाएगा जवाब

महिला आयोग की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने बताया कि, महिला आईएएस अधिकारी की तरफ से उन्हें लिखित में शिकायत नहीं दी गई है। सोशल मीडिया व मीडिया के माध्यम से मामले का पता चला है। आयोग ने स्वयं मामले का संज्ञान लेने का फैसला किया है। महिला अधिकारी से शिकायत लेकर संबंधित अधिकारी से जवाब मांगा जाएगा।

मैं घबरा गई, इसलिए मामला सार्वजनिक किया : महिला आईएएस

हरियाणा कैडर की वर्ष 2014 बैच की महिला आईएएस अधिकारी ने रविवार को अपने आवास पर प्रेस कांफ्रेंस बुलाई। उन्होंने अपने विभाग के सीनियर अधिकारी सुनील गुलाटी पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए। उन्होेंने कहा कि गुलाटी लंबे समय तक बिना कार्य के अपने कमरे में बुलाकर बैठाए रखते हैं।

अमर्यादित एवं अनैतिक व्यवहार करते हैं, साथ ही वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) खराब करने की धमकी देते हैं। अंबाला से मेरे साथ छेड़खानी चल रही है। नवीनतम घटना 6 जून की है, जब सीनियर अधिकारी ने मेरी कुर्सी पर धक्का मारा और मुझे अपनी तरफ बुलाया। इसके दो ही दिन बीते थे कि मुझे आदेश मिल गया कि आपको रोहतक जाना है, वो भी रात में अकेले ही सफर करना है।

इस घटना के बाद काफी घबरा गई थी, इसलिए बेहतर समझा कि पहले सारी घटना को सार्वजनिक कर दूं और फिर मामले में कानूनी कार्रवाई भी करूं। मैंने सारी पुरानी घटनाओं के बारे में सीनियर अधिकारियों से लेकर सीएम तक से शिकायतें की हैं, लेकिन कभी कोई जवाब नहीं मिलता। अब मेरे व मेरे परिवार की जान को खतरा है।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*