Cheese Pudina Recipe

मुंह में पानी ला देगी चीज-पुदीना पापड़ी, एक्सपर्ट से सीखिए बनाने की रेसिपी

सामग्री
गेहूं का आटा- एक कप (150 ग्राम), मैदा- एक कप (125 ग्राम), मोजरिला चीज- 2 क्यूब्स (50 ग्राम) पुदीने के पत्ते- एक कप, हरी मिर्च- 2, तेल- 4 बड़ा चम्मच, काली मिर्च- ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई) अजवाइन- ½ छोटी चम्मच, नमक- ¾ छोटी चम्मच, तेल- निमकी तलने के लिए

यों बनाएं

पुदीनों के पत्तियों और हरी मिर्च को अच्छे से धोकर पीस लें। गेहूं के आटे में मैदा, पुदीना-हरी मिर्च का पेस्ट, तेल, अजवाइन, दरदरी कुटी काली मिर्च और नमक डालें। चीज को भी इसी में कद्दूकस करके सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें। गुनगुने पानी की मदद से आटे को अच्छे से मसल-मसलकर सख्त आटा गूंथ लें। आटे को 20 मिनिट के लिए ढंककर रखें। आटा फूलकर सैट हो जाने पर, इसे थोड़ा-सा मसल लें। मसले हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं।

एक लोई लें और बेलन की मदद से 3 से 4 इंच के व्यास में पूरी की तरह पतला बेलें। इस पूरी को चार भाग करते हुए काट लें। इनके दोनों तरफ फोर्क से गोचे लगाएं। सारी निमकी को इसी प्रक्रिया से बनाकर रखें। निमकी पापड़ी तलने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें। एक पापड़ी तेल में डालकर चेक करें। पापड़ी सिक रही है, तो तेल मध्यम गरम है। इतने ही गरम तेल में पपड़ियां तलने के लिए डाल दें। इनको दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर तलें।

सारी निमकी ऐसे ही तलकर तैयार कर लें। चीज पुदीना निमकी पापड़ी को ऐसे ही स्नैक्स की तरह सर्व करें या चाय या कॉफी के साथ इसके स्वाद का मजा लें। जो लोग ज्यादा मसालेदार स्नैक्स पसंद करते हैं, वो इनके ऊपर चाट मसाला बुरककर भी खा सकते है।

सुझाव

पापड़ी सिर्फ मैदा या गेहूं के आटे भी बना सकती हैं। निमकी पापड़ी को मध्यम गरम तेल और मध्यम आंच पर ही तलें।

Rate this post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*